Loading...

आप इन तरीकों से कर सकते हैं जीभ पर जमी गंदगी का सफाया, बस अपने किचन से ले आइए ये चीजें

0 17

हम सभी अपने शरीर के बाकी अंगों की सफाई तो बहुत तरीके से करते हैं। लेकिन अपने मुंह की सफाई करने में थोड़ा सा आलस कर जाते हैं। जी हां हम सभी को अपने मुंह की सफाई लगातार करनी चाहिए। क्योंकि यह हमें कई सारी बीमारियां होने से बचाता है। अक्सर लोग सुबह ब्रश करते वक्त मुंह की सफाई करते हुए दांतो पर ज्यादा ध्यान देते हैं। लेकिन अपनी जीभ की सफाई को करना इतना ज्यादा जरूरी नहीं समझते हैं। लेकिन आपको बता दें कि अगर आप अपनी जीभ की सफाई नियमित रूप से नहीं करते हैं। तो उसके ऊपर एक गंदी परत जमने लगती है। जिसकी वजह से यह गंदी परत आपको कई बीमारियों में गिर सकती है। और आपके मुंह से बदबू आना भी शुरू हो जाती है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप अपनी जीभ को किन-किन आसान तरीकों से साफ कर सकते हैं। और इन बीमारियों से भी छुटकारा पा सकते हैं।

प्रोबायोटिक्स का करें इस्तेमाल

जीभ पर कैंडिडा फंगस के कारण एक सफेद परत जमने लगती है। जिस को हटाने के लिए हम प्रोबायोटिक्स कमाल कर सकते हैं। क्योंकि प्रोबायोटिक्स के अंदर कई सारे ऐसे गुण पाए जाते हैं। जो मुंह के बैक्टीरिया को और फंगस को दूर करने में हमारी मदद करते हैं। आपको बता दें थोड़े से पानी में प्रोबायोटिक्स कैप्सूल को अच्छे से घोल लें। इसके बाद ब्रश करें और ब्रश करने के बाद इस घोल को जो आपने घोला हैं, उसका एक माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें। इसके बाद एक गिलास पानी पीने हफ्ते में एक बार ऐसा करने से आप देखेंगे कि आपकी मुंह की बदबू दूर होने लगी है।

Loading...

दही का इस्तेमाल

आप अपनी जीत पर जमी बर्फ को हटाने के लिए दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। दही को जीभ पर लगाएं यह प्रोबायोटिक होता है। जो की जीभ पर जमे हुए फंगस यानी कि उस पर को हटाने का काम करता है।

हल्दी भी है फायदेमंद

जिन पर जमी इस फंगस को हटाने के लिए हल्दी पाउडर भी काफी ज्यादा मददगार होता है। बता दें हल्दी पाउडर में थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाकर इसको जीभ पर रख लें। उसके बाद इसको कुछ देर के लिए रहने दें। और फिर गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। आप देखेंगे कि ऐसा करने से आपकी जीभ की अच्छे से सफाई हो जाएगी।

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल

एलोवेरा का जेल से स्किन को साफ करने के लिए ही नहीं बल्कि आपके मौखिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। जीत पर लगे धब्बों को हटाने के लिए एलोवेरा जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

माउथ वॉश का इस्तेमाल

हम सभी को खाना खाने के बाद कुल्ला जरूर करना चाहिए। कई बार ऐसा होता है कि हम कुल्ला करना भूल जाते हैं और खाने के कुछ अंश हमारी जीभ पर रह जाते हैं। इसीलिए अगर हम अपने मुंह को साफ रखना चाहते हैं। तो आपको नियमित रूप से कुल्ला करने की आदत डालनी पड़ेगी। लेकिन अगर आप पानी की जगह माउथवॉश से करें तो यह आपके लिए ज्यादा मददगार साबित होगा।

नमक का इस्तेमाल

जीभ पर जमी गंदगी की सफाई करने के लिए नमक एक बेहतरीन इस तरह की तरह काम करता है। इसे जीभ पर रखकर ब्रश के पहले हिस्से से दबाकर साफ करें और इसके बाद कुल्ला कर लें।

बेकिंग सोडे का इस्तेमाल

आपको बता दें कि बेकिंग सोडे का इस्तेमाल हम कई तरीकों से करते हैं। यह ना सिर्फ हमारे शरीर की गंदगी को साफ करने में हमारी मदद करता है। बल्कि यह हमारी जीभ पर जमी गंदगी को साफ करने पर भी एक स्क्रब की तरह काम करता है। इसके लिए आप इस बेकिंग सोडे में नींबू की कुछ बोला मिला लें। जीभ पर इसे अपनी उंगली की सहायता से रखने और ऐसा करने के बाद थोड़ी देर में ही कुल्ला कर लें। ऐसा करके आप देखेंगे कि आपकी जीभ पर जमीन गंदी परत आसानी से निकल जाएगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.