Loading...

खाली पेट नींबू-अदरक की चाय पीना है बेहद फायदेमंद, होते हैं कई गजब के फायदे, जानिए

0 21

हमारे देश में चाय के शौकीनों की कमी नहीं है। इसलिए हमारे देश में कई सारे फ्लेवर्ड वाली चाय मिलती है। जहां पर लोगों को कई तरीके चाय पसंद आते हैं। बारिश के मौसम में लोगों को अदरक की चाय पीना ज्यादा पसंद करता है। इतना ही नहीं सर्दी के मौसम में अभी अदरक की चाय को काफी ज्यादा लाभदायक माना जाता है। वहीं अगर इसमें नींबू की कुछ बूंदे मिल जाए तो चाय का फ्लेवर ही अलग हो जाता है। कई लोग खुद को फिट रखने के लिए सुबह-सुबह लेमन टी जिंजर का सेवन करते हैं। यानी कि नींबू और अदरक की चाय बता दे इसको पीने से जी मिचलाना सिरदर्द जैसी कई परेशानियों से निजात मिलती है। इसके अलावा इसे कई सारे फायदे होते हैं आइए आपको बताते हैं।

बॉडी को करे डिटॉक्स

बता दे कि नींबू हमारे शरीर में से विषाक्त पदार्थों को निकालने का काम करता है। जो किडनी लीवर और आंतों से संबंधित कई जानलेवा बीमारियों से बचाने का काम करता है।

Loading...

सर्दी जुकाम में है लाभदायक

आपको बता दें कि लेमन और जिंजर से यानी कि नींबू और अदरक से बनी चाय रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। इसी के साथ ही आपको सर्दी जुकाम जैसी बीमारियां लगने से भी बचाती है। और अब दोनों में संक्रमण से लड़ने की क्षमता पाई जाती है। यह सर्दी खासी को रोकने का काम करती है। आपके शरीर को कई सारे संक्रमण से भी बचाती है।

आपको रखे खुशनुमा

आपको बता दें कि लेमन टी आपको एक तरह से आपको मानसिक तौर पर शांति प्रदान करती है। जिसकी वजह से आपका दिल हमेशा खुशनुमा रहता है।

दिमाग को प्रदान करें तेजी

जिंदगी आपके दिमाग को तेज करने का काम करती है। इसमें कई ऐसे एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इतना ही नहीं एक अध्ययन के दौरान भी इस बात की पुष्टि हो चुकी है। यदि चाय से मध्यम आयु वर्ग की महिलाओं की याददाश्त में सुधार हुआ है।

हार्ट के लिए लाभदायक

यह दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने का काम करती है। वहीं अदरक रक्त प्रवाह को तेजी से बढ़ाने का काम करता है। इतना ही नहीं आपको कई सारी बीमारियों से बचाने का भी काम भी करती हैं। यह सभी गुण हृदय रोगों की आशंका को कम करने के लिए भी मददगार साबित होते हैं।

डाइजेशन को रखें स्वस्थ

नींबू के अंदर कई सारे ऐसे गुण पाए जाते हैं। जो आपकी शरीर से विषाक्त पदार्थों को टॉक्सिंस करने का काम करते हैं। जिसकी वजह से आपका शरीर ठीक रहता है। इतना ही नहीं इससे आपकी पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.