Loading...

अपने आधार कार्ड को ऐसे करें लॉक या अनलॉक, नहीं होगा Aadhaar की डिटेल्स चोरी होने का खतरा

0 12

ये तो हम सब जानते हैं कि आज के दौर में आधार कार्ड सबसे जरूरी डाक्युमेंट है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें आपके बारे में हर जरूरी जानकारी दी होती है. बता दें कि Aadhaar Card का इस्तेमाल कई जगहों पर किया जाता है. दरअसल आधार कार्ड इतना महत्वपूर्ण है कि किसी भी सरकारी योजाना का लाभ उठाने के लिए आधार की जरूरत पड़ती है.

मालूम हो कि आपके आधार डेटा की चोरी न हो इसलिए UIDAI ने लॉक/अनलॉक की सुविधा को शुरू किया है. दरअसल इसकी मदद से आप अपने आधार की जानकारी को ज्यादा सुरक्षित रख पाएंगे. चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने आधार कार्ड की डिटेल्स को लॉक या फिर अनलॉक कर सकते हैं..

आप अपने आधार को लॉक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें

आपको बता दें कि सर्वप्रथम आधार की आधिकारिक वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं.

Loading...

इसके बाद विंडो खुलते ही आधार ऑनलाइन सर्विस में तीन ऑप्शन दिखाई देंगे.

बता दें कि इनमें सबसे आखिरी वाले Aadhaar Service में तीसरे नंबर पर Lock/Unlock Biometrics का ऑप्शन होगा. इस पर क्लिक करें.

दरअसल अब ऑप्शन पर क्लिक करते ही एक नया लिंक खुल जाएगा। लिंक खुलते ही आपको अपना आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड डालना होगा.

बता दें कि इसे डालने के बाद नीचे आ रहे सेंड OTP पर क्लिक करें.

दरअसल इस पर क्लिक करते ही आधार नंबर के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा.

बता दें कि ओटीपी डालते ही आपका अकाउंट Login हो जाएगा.

फिर इसके बाद आपको अपना डेटा लॉक करने के लिए फिर से सिक्योरिटी कोड डालकर Enable पर क्लिक करना होगा.

मालूम हो कि यहां क्लिक करते ही आपके पास ‘Congratulation! Your Biometrics Is Locked’ लिखा मैसेज आ आएगा.

SMS के द्वारा कर सकते हैं आधार Lock

आपको बता दें कि ग्राहक ऑफ लाइन भी अपने आधार पर लॉक लगा सकते हैं। जी हां, दरअसल इसके लिए आपको UIDAI के दिए गए नंबर 1947 पर SMS करना होगा. मालूम हो कि SMS में ‘GETOTP’ लिखकर स्पेस दें और अपने आधार के आखिरी 4 नंबर लिखकर 1947 पर भेजें. बता दें कि इसके बाद UIDAI आपके आधार को Lock कर देगा और आपको इसका SMS भी मिल जाएगा.

Unlock करने के लिए दोहराएं ये प्रोसेस

मालूम हो कि अपने Aadhaar को अनलॉक करने के लिए आपको ऊपर दिए गए स्टेप्स को दोहराना होगा, जिसके बाद आपको पास Enable और Disable का ऑप्शन आएगा. जी हां, फिर इसमें आप जैसे ही सिक्योरिटी कोड डालकर उस पर क्लिक करेंगे तो आपका डेटा अनलॉक हो जाएगा.

SMS के द्वारा इस प्रकार अन-लॉक करें

आपको बता दें अपना आधार नंबर अनलॉक करने के लिए, आपके पास अपनी नवीनतम वर्चुअल आईडी होनी चाहिए. इसके बाद अपने मोबाइल से GETOTPLAST आपके आधार नंबर के अंतिम 4 अंक लिखकर 1947 पर भेजें.

बता दें कि इसके बाद अनलॉकिंग रिक्वेस्ट को भेजें. फिर फोन से मैसेज लिखकर UNLOCKUIDLAST अपने आधार नंबर के अंतिम 4 अंक और 6 अंकों का ओटीपी लिखकर 1947 पर भेजें. बता दें कि ऐसा करते ही आपका आधार नंबर अनलॉक हो जाएगा.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.