Loading...

इस कूलर का जितना चाहें उतना करें इस्तेमाल, नहीं आएगा बिजली का बिल, कीमत 3500 रुपए से शुरू

0 790

गर्मी का सीजन आ चुका है और अभी से पारा 45डिग्री के पार जाने लगा है। ऐसे में कूलर बड़े काम आता है। बता दे कि इंडियन मार्केट में कूलर की बड़ी रेंज मौजूद है। इनमें छोटे वाटर टैंक से लेकर बड़े वाटर टैंक तक के कूलर शामिल हैं। इसके साथ ही, कूलर की कई तरह की वैराइटी भी हैं। यानी प्लास्टिक बॉडी से लेकर लोहे और नागपुरी पैटर्न के कूलर आ रहे हैं।

मालूम हो कि नागपुरी कूलर को कमरे के बाहर किसी विंडो में फिट किया जाता है। तभी वो ज्यादा बेहतर कूलिंग देता है। वहीं दूसरी तरफ, प्लास्टिक बॉडी वाले कूलर को घर के अंदर ही रखा जाता है। बता दें कि इसके अलावा एक ऑप्शन सोलर कूलर का भी है।

बिना बिजली के चलेगा कूलर

आपको बता दें कि सोलर कूलर की सबसे खास बात है कि ये सोलर प्लेट की मदद से चलते हैं। यानी इनमें बिजली की खपत नहीं होती। मालूम हो कि इसके लिए कंपनियां पावरफुल सोलर प्लेट देती हैं जो हैवी बैटरी के साथ आती है।

Loading...

दरअसल दिन में धूप जितनी तेज होती है सोलर प्लेट पर उतनी ज्यादा इलेक्ट्रिसिटी जनरेट करती हैं, जिससे कूलर का परफॉर्मेंस भी बढ़ जाता है। बता दें कि इन कूलर में इलेक्ट्रिक मोड भी होता है। यानी रात के समय यदि सोलर सिस्टम काम नहीं कर रहा है तब बिजली की मदद से इन्हें चलाया जा सकता है।

प्लास्टिक बॉडी वाले सेफ कूलर

आपको बता दें कि प्लास्टिक बॉडी के कूलर का बेस्ट पार्ट होता है कि इसमें करंट आने की संभावना न के बराबर होती है। जी हां, दरअसल यही वजह है कि ज्यादातर घरों में इस तरह के कूलर का यूज किया जाता है। बता दें कि इनमें कूलिंग से जुड़े कई तरह के फीचर्स भी होते हैं। साथ ही, ये पावर सेविंग का भी काम करते हैं।

हालांकि पैसे की बात करें तो मार्केट में इस तरह के कूलर के लिए 10 हजार या उससे ज्यादा रुपए खर्च करने होते हैं। वहीं, दूसरी तरफ इन कूलर को ऑनलाइन मार्केट से इन्हें 5 हजार रुपए से भी कम में खरीदा जा सकता है।

इतने रुपए की होगी सेविंग

मालूम हो कि इंडिया में बिजली से चलने वाले कूलर की बड़ी रेंज मौजूद है। दरअसल गर्मी के मौसम में कूलर दिन-रात चलता है। ऐसे में बिजली बिल भी दोगुना हो जाता है। यदि कूलर दिन-रात चलता है तब 5 यूनिट के करीब बिजली की खपत होती है। यानी महीने में 50 से ज्यादा यूनिट एक्स्ट्रा खर्च होती हैं। यदि कूलर ज्यादा वोल्ट का हुआ तब ये यूनिट 80 से 100 के बीच भी हो सकती है।

बता दें कि ऐसे में सोलर कूलर से आप 50 से 80 यूनिट तक का पूरा बिल बचा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए कूलर के साथ पावरफुल बैटरी की जरूरत होगी, जो दिन में सोलर एनर्जी से चार्ज होकर रातभर बैकअप दे सकें। मालूम हो कि इसके लिए यूजर अलग से बैटरी खरीद सकता है।

कूलर की क्या है प्राइस

आपको बता दें कि सोलर कूलर को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मार्केट से खरीदा जा सकता है। मालूम हो कि इंडियामार्ट की वेबसाइट पर सबसे छोटे साइज के कूलर की प्राइस 3,500 रुपए से शुरू है। वहीं, बड़ा कूलर 12 हजार रुपए तक का है।

दूसरी तरफ, अमेजन की बात करें तो अमेजन पर फुल साइज के कूलर की प्राइस 18,500 रुपए है। ईबे पर इस तरह के कूलर को 12 हजार रुपए में खरीद सकते हैं। कुल मिलाकर इस तरह के कूलर की बड़ी रेंज और वैराइटी दोनों मौजूद हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.