Loading...

दुनिया के 5 ऐसे देश जहां हैं सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार, पता पूछने के भी लोग यहां मांग लेते हैं पैसे

0 42

भ्रष्टाचार आज के समय की सबसे जटिल समस्याओं में से एक है, स्कूल में एडमिशन हो या पासपोर्ट आदि जैसे सरकारी दस्तावेज, इनको पूरा करने के लिए आप जाने अनजाने भ्रष्टाचार के शिकार हो जाते हैं। हम सरकारी दफ्तरों में रिश्वत खोरी की बात करते हैं लेकिन यह भी सच है कि ज्यादातर क्षेत्रों में किसी न किसी रूप में भ्रष्टाचार फैला ही हुआ है। कुछ वक्त पहले फोर्ब्स ने दुनिया के सबसे भ्रष्टाचारी देशों की सूची भी जारी की थी। तो आइए, जानते है उन देशो के बारे में।

सोमलिया-

भ्रष्टाचार की अंतर्राष्ट्रीय वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार सोमलिया विश्व का सबसे भ्रष्ट देश है। जी हां दोस्तो, जब यूएस और यूएसएसआर ने सोमलिया को एक युद्धभूमि की तरह प्रयोग किया था, तो इस देश में भ्रष्टाचार और हिंसा ने जन्म लिया। यहां की अर्थव्यवस्था पर प्राइवेट सेक्टर का प्रभुत्व है और अस्थायी सरकार होने के कारण ठोस नियम और कानूनों का अभाव है जिससे भ्रष्टाचार यहां बहुत ज़्यादा फैल गया है। और इसी वजह से यह देश भ्रष्टाचार की सूची में सर्वोपरि है।

Loading...

नॉर्थ कोरिया-

नार्थ कोरिया की आबादी बहुत कम है और यह विश्व भर के देशों में सबसे गरीब है क्योंकि यहां की किम जोंग सरकार प्राप्त हुए अनुदानों को देश के विकास पर खर्च करने की बजाय उससे सिर्फ अपनी जेबों को भरती है या थोड़ा बहुत धन मिलिट्री उपकरणों पर खर्च कर देती है। वास्तव मे यहां की सरकार की खराब रणनीति भ्रष्टाचार को जन्म देती है। और इसीवजह से यह सूची में दूसरे नंबर पर है।

लीबिया-

लीबिया,एक ऐसा देश जिस पर कर्नल गद्दाफी ने 40 साल से अधिक शासन किया लेकिन जनता की एक बगावत के बाद कर्नल को उसके उच्च पद से बर्खास्त कर दिया गया और फिर देश की कमान विद्रोहियों के हाथ में आ गई जिनका पहला उद्देश्य खुद को धनाढ्य बनाना था। यहां होने वाले तेल उत्पादन से उन्होंने पहले अपनी तिजोरियों को भरा और देश के विकास को नजर अंदाज किया। और तब से लीबिया भ्रष्टाचार की मार को झेल रहा है।

नाइजीरिया-

यहां भ्रष्टाचार का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकता हैं, कि आप यहां किसी से रास्ता या पता पूछेंगे तो आपको उसके बदले पैसे देने पड़ेंगे। तो इसप्रकार यहाँ भ्रष्टाचार बहुत ज्यादा है।

वेनजुएला-

वेनेजुएला देश की सत्ता ह्यूगो चावेज के हाथों में काफी लम्बे समय तक रही। चावेज व उसके जिगरी दोस्तों ने वेनजुएला की अर्थव्यवस्था के मुख्य विभागों पर नियंत्रण कर वहां की जनता के लिए ऐसे हालात पैदा कर दिए कि वो लोग आज साफ पानी और दो वक्त के खाने के लिए मोहताज हैं, यह इस में व्याप्त भ्रष्टाचार को दर्शाता है। और इसीवजह से यह देश भी भ्रष्टाचार की श्रेणी में सर्वोपरि है।

तो इसप्रकार दोस्तो भ्रष्टाचार से जुड़े कुछ देश का पता चला लेकिन सच्चाई आज यह है कि पूरे समाज मे आज भ्रष्टाचार फैल रहा है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.