Loading...

राजनाथ सिंह बोले- किसानों की आमदनी में हुआ 25 फ़ीसदी का इज़ाफ़ा, जल्द दोगुनी होगी कमाई

0 8

किसानों की आमदनी में 22% तक हुआ है इजाफा. ये हम नहीं बल्कि स्वयं देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है. दरअसल राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लक्ष्य की ओर लगातार बढ़ रही है.

उन्होंने बताया कि बीते 5 सालों में किसानों की आमदनी में 22% तक का इजाफा हुआ है. इसके अलावा किसानों की दशा में सुधार आने से आत्महत्या किए जाने की संख्या में भी गिरावट आई है. साथ ही उन्होंने देश में किसानों की वर्तमान दुर्दशा के लिए कांग्रेस सरकारों को दोषी ठहराया.

दरअसल आपको बता दें कि संसद में एक सवाल के जवाब में रक्षामंत्री ने कहा कि जहां तक किसानों की स्थिति का सवाल है, यह केवल चार-पांच वर्षो में नहीं हुआ. जो लोग दशकों से सरकार चला रहे थे, वे किसानों की स्थिति के लिए जिम्मेदार हैं.

बता दें कि शून्यकाल के दौरान राजनाथ सिंह ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं और नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से उनकी स्थिति में सुधार हुआ है.

Loading...

दरअसल राजनाथ सिंह ने सदन में सरकार द्वारा किसानों के हित में उठाए जा रहे कदमों के बारे में विस्तार से बताया और कहा, “मैं दृढ़ता से कहता हूं कि इस सरकार द्वारा जो न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी कि एमएसपी बढ़ाया गया है और वह आजाद भारत के इतिहास में किसी भी पिछली सरकारों द्वारा नहीं बढ़ाया गया.”

रक्षामंत्री ने कहा कि एक रिपोर्ट के अनुसार, मोदी राज में किसानों की आय में 20-25% की वृद्धि हुई है. उन्होंने कहा, “हम कई काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और इस दिशा में कई उपाय भी किए हैं.”

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.