Loading...

सब्जी के स्वाद को बढ़ाने के साथ -साथ बुखार को दूर करने में मददगार है धनिया पत्ता, जानिए घरेलू नुस्खे

0 10

ऐसा कई बार होता है। हर किसी के साथ होता है। ज्यादातर लोग बुखार को हल्के में ले लेते हैं। और डॉक्टर के पास भी ना जाए बिना सलाह दिए केमिस्ट से कोई भी पेनकिलर या फिर बुखार की गोली खा कर चुप हो जाते हैं। लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत को मुश्किल में डाल सकता है। आजकल चमकी बुखार पूरे चरम पर है। जिसके चलते बिहार में कई लोगों की जानें जा चुकी है। इसलिए एक सामान्य से दिखने वाले बुखार को भी हल्के में ना लें और तुरंत डॉक्टर के पास जाए। आपको बता दें कि बुखार आने पर शरीर का तापमान ज्यादा हो जाता है। हमारी बॉडी गर्म हो जाती है और हड्डियों में भी हल्का हल्का दर्द होने लगता है। कुछ भी खाने पीने का मन नहीं होता। इसीलिए बुखार के समय पर डॉक्टर के पास जरूर जाए। लेकिन अगर आप डॉक्टर के पास जाने में असमर्थ है। तो आप इन घरेलू उपायों के जरिए भी अपने बुखार ठीक कर सकते हैं।

जानते हैं घरेलू उपायों के बारे में

बुखार में शरीर में पानी की कमी हो जाती है। शरीर के अंदर मौजूद तरल पदार्थ पेशाब के जरिए बाहर आ जाता है। जिसके लिए आप को बुखार के दौरान भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। इसमें बगल दर्द पैरों के तलवों हाथों पर स्पंज बाद देने से भी काफी ज्यादा फायदा मिलता है।

अगर आप बुखार से पीड़ित हैं तो आपको कॉफी शराब के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि यह आपके शरीर में डी हाइड्रेशन की समस्या को पैदा कर सकते हैं।

Loading...

आपको बता दें कि तुलसी की पत्तियों को बुखार के लिए काफी ज्यादा लाभदायक माना जाता है। तुलसी में कई सारे ऐसे औषधि गुण पाए जाते हैं। जिसके कारण आप की सर्दी खासी बुखार इन्फेक्शन के दौरान आप इसको उपयोग कर सकते हैं। अगर आप को बुखार है तो आप रोजाना बुखार में तुलसी की चाय को दो बार पिए। इतना ही नहीं आप इसकी पत्तियों को पानी में उबालकर भी पी सकते हैं।

लहसुन की तासीर को गर्म माना जाता है। इसके अंदर कई सारे एंटीबैक्टीरियल और एक्टिव फंगल के तत्व होते हैं। जो कि आप को बुखार से दूर रखते हैं।

क्या आप जानती हैं कि धनिया पत्ता भी बुखार में आपकी मदद कर सकता है। जी हां धनिया पत्ता को सर्दियों में बुखार उल्टी कंपन के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए धनिया पत्ता को पानी में उबालकर दवाई की तरह किया जाता है। इसके लिए आप भी इसकी चाय को बनाकर पी सकते हैं। एक चम्मच शहद और एक चम्मच नीबू निचोड़े इसके बाद इसको कुछ देर के लिए पकने रख दे इसके बाद अच्छे से छान लें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.