Loading...

डायबिटीज मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं कटहल, डायट में जरूर करें शामिल

0 60

डायबिटीज के मरीजों को हमेशा अपनी डाइट को सही रखने के लिए एक खास ख्याल रखना पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि गलत खाना-पीना उनके ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा सकता है। जो कि उनके शरीर के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक है। हालांकि अगर वो अपने खाने में कटहल को शामिल करते हैं। तो उनको शुगर को कंट्रोल करने में काफी आसानी होगी।

बता दे कटहल के अंदर कम इंटैक्ट होता है। जो ब्लड ग्लूकोस लेवल को प्रभावित करते हैं। यही वजह है कि जब डायबिटीज के मरीज कटहल को खाते हैं। तो यह उनकी शुगर को कंट्रोल करता है। कटहल को डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसमें शुगर लेवल के अचानक भरने का खतरा नहीं होता है।

कटहल में मौजूद फाइबर काफी ज्यादा होता है। फाइबर के कारण खाने का पाचन धीमा हो जाता है। जिससे खून में मौजूद शुगर लेवल अचानक से कभी नहीं बढ़ता। इसकी यही यही सबसे अच्छी बात हैं जो डायबिटीज के मरीजों को कभी भी खतरा नहीं पहुंचाती है। इतना ही नहीं डायबिटीज के पेशेंट के लिए कटहल उनकी शुगर लेवल को मेंटेन करने में भी काफी मदद करता है। वही फास्ट फूड को शरीर से यह जल्दी पचा देता है।

Loading...

आपको बता दें कि कटहल के अंदर प्रोटीन की मात्रा भी काफी ज्यादा पाई जाती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रोटीन खाने के बाद शरीर में मौजूद शुगर की मात्रा अचानक से नहीं बढ़ती है। इसलिए कटहल डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी ज्यादा लाभदायक है।

इतना ही नहीं महज कटहल ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी शुगर के मरीजों के लिए अच्छी मानी जाती है। कटहल की पत्तियों में रस से ना सिर्फ तुरंत बल्कि लंबे समय तक ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.