Loading...

अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए पार्टनर के साथ करें ये काम, बढ़ जाएंगी नज़दीकियां

0 7

अपने रिश्तो को मधुर बनाने के लिए हमेशा उसमें नए-नए प्रयोग करते रहने चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से रिश्ते में ताजगी बनी रहती है। साथी के साथ जरूरी नहीं है कि आप बेडरूम में ही जाकर समय बिताएं। आप उसके साथ किचन में उसकी हेल्प कर सकते हैं। आप उसके साथ कामों में उसकी मदद कर सकते हैं। टीवी रिमोट पर लड़ने की जगह आप उसके साथ अच्छे-अच्छे गेम्स खेल सकते हैं। यकीन मानिए आपकी एक छोटी छोटी सी कोशिश है। जो आपके रिश्ते को और भी ज्यादा मधुर और मजबूत बना देंगी। हाल ही में एक रिसर्च सामने आई है। एक शोध के मुताबिक जो जोड़े एक साथ कैरम बोर्ड पेंटिंग क्लासेस एक साथ लेते हैं। उनके शरीर में बाकियों के मुकाबले एक हार्मोन ज्यादा बनता है। जिसको लव हार्मोन कहा जाता हैं। ऐसा करने वाले कपल्स का रिश्ता बाकियों के मुकाबले काफी ज्यादा मजबूत होता है।

इस शोध को जनरल ऑफ मैरिज एंड फैमिली में छापा गया है। इसमें यह भी पता चला है कि कपल्स में महिला साथी की अपेक्षा यह काम करने पर पुरुष से ज्यादा हार्मोन रिलीज होती है। दरअसल बोर्ड गेम्स खेलने के दौरान एक दूसरे के साथ ज्यादा खुलकर बात करते हैं। एक दूसरे के साथ ज्यादा समय बिताते हैं। इसके चलते और भी ज्यादा मजबूत हो जाती है।

इतना ही नहीं इस शोध में यह भी पता लगाया है कि जो कपल्स एक साथ पेंटिंग क्लास करते हैं। वह निर्देश देने वाले की बात पर और कैनवास पर अपने पार्टनर से ज्यादा ध्यान देते हैं। वही आर्ट क्लास में बोर्ड गेम से ज्यादा लोग एक दूसरे के प्रति आकर्षित महसूस करते हैं। अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ अपनी नजदीकियों को बढ़ाना चाहती हैं। आज ही से इन तरीकों को अपनाना शुरू कर दीजिए।

Loading...

शोधकर्ताओं ने इस बात की जानकारी दी है। कि जब कपल साथ में बोर्ड गेम्स जैसे लूडो कैरम खेलते हैं। उनके शरीर में अनोखी आज का निर्माण बहुत तेजी के साथ होता है। वही पेंटिंग क्लासेस में भाग लेने वाले आदमियों में हारमोंस का निर्माण होता है। इस बात से यह साफ पता चलता है। कि काम करने से आपका रिश्ता और भी ज्यादा मजबूत हो जाता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.