Loading...

हर महीने 600 रुपए की बचत करके अपने बेटा-बेटी को बनाइए करोड़पति, जानिए कैसे

0 781

अगर आप भी उनमें से हैं जो अपने बच्‍चे की शिक्षा के लिए अच्छी फाइनेंशियल प्‍लानिंग करना चाहते हैं और अपनी संतान की शिक्षा के लिए 1 करोड़ रुपए का फंड तैयार करना चाहते हैं तो हम आपकी इसमें मदद कर सकते हैं।

जी हां, दरअसल अब सवाल उठता है कि इतनी बड़ी रकम कैसे तैयार होगी? जाहिर बात है कि इस रकम का इंतजाम लंबी अवधि की बचत योजना से होगा. बता दें कि इसमें आपकी मदद बैंक, पोस्ट ऑफिस से लेकर म्यूचुअल फंड योजनाएं तक कर सकते हैं. दरअसल इन योजनाओं में आप 5 से 10 हजार रुपए महीने निवेश कर 1 करोड़ रुपए तक का फंड तैयार कर सकते हैं.

दरअसल हिंदी बिज़नेस चैनल ‘जी बिजनेस’ से खास बातचीत में मार्केट एक्‍सपर्ट और CA मनीष कुमार गुप्‍ता ने इस विषय में अपने विचार प्रकट किए और बताया कि बैंक और डाकघर की बचत योजनाओं में निवेश से बड़ी रकम तैयार की जा सकती है.

हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इन योजनाओं की ब्‍याज दरें काफी कम हैं. इसलिए बड़ी रकम तैयार करने में समय ज्‍यादा लगेगा. दरअसल मनीष के मुताबिक बैंकों की बचत योजनाओं पर 6% के आसपास ब्याज मिल रहा है. चलिए जानते हैं कि कहां कितने समय की इन्वेस्टमेंट से आप 1 करोड़ रु का फंड तैयार कर पाएंगे..

Loading...

बैंक में 30 साल में हो जाएंगे 1 करोड़ तैयार

अगर आप निम्न तरीके से बैंक में निवेश करते हैं तो 30 साल में आप 1 करोड़ रु का फंड तैयार कर पाएंगे:

10 हजार महीने का करें निवेश

06% ब्याज दर पर

30 साल करना होगा निवेश

1 करोड़ रुपए का फंड तैयार होगा

डाक घर में लगेंगे 27 साल

दरअसल मनीष के मुताबिक डाकघर में आवर्ती जमा यानी कि RD खोलकर भी आप अपनी योजना में सफल हो सकते हैं. बता दें कि इस वक्त RD पर 7.1% ब्याज मिल रहा है. इस उदाहरण से समझें:

10 हजार रुपए महीने का करें निवेश

डाकघर RD में करें निवेश

7.1% मिल रहा है ब्याज

27 साल तक करना होगा निवेश

1 करोड़ रुपए का फंड बनेगा

म्यूचुअल फंड SIP में 26 साल में बनाएं 1 करोड़ रु

आपको बता दें कि मनीष के मुताबिक म्‍यूचुअल फंड SIP के जरिए भी आप 1 करोड़ रुपए का फंड तैयार कर सकते हैं. जी हां, दरअसल इसके लिए आपको हर महीने 600 रुपये का SIP शुरू करना होगा. बता दें कि इसमें 26 साल में आपकी 1 करोड़ रुपए की रकम तैयार हो सकती है.

दरअसल बाजार में कई MF SIP ऐसे हैं जिनमें 20 से 22% सालाना की दर से रिटर्न मिल रहा है. बता दें कि अगर बाजार में ट्रेंड सकारात्‍मक रहता है तो 23 साल में 50 लाख रुपये और 26 साल में 1 करोड़ रुपये का फंड तैयार हो जाएगा. यानी कि आपके लिए ये फायदे का सौदा साबित होगा.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.