Loading...

उत्तर प्रदेश समेत इन राज्यों में अगले 48 घंटों में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

0 13

भारतीय मौसम विभाग यानी कि IMD ने अगले 48 घंटे के दौरान पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय में ‘ बहुत ज्यादा भारी’ की चेतावनी जारी की है. वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में 13 जुलाई तक रेड अलर्ट जारी किया है.

यही नहीं, इसके अलावा मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिनों तक दिल्ली में बहुत हल्की बारिश का अनुमान लगया है. दरअसल मौसम विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, 1 जून के बाद पहली बार किसी हफ्ते में मानसून की बारिश सामान्य रही है. वहीं 10 जुलाई के हफ्ते में भारत में सामान्य से 28% ज्यादा बारिश हुई है.

दरअसल मौसम विभाग ने बताया कि जब मौसम खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है और भारी नुकसान होने की आशंका होती है तो रेड अलर्ट जारी किया जाता है. वहीं, मौसम विभाग येलो अलर्ट जारी कर लोगों को सचेत रहने के लिए कहता है. बता दें कि यह अलर्ट जस्ट वॉच का सिग्नल है.

मालूम हो कि मौसम विभाग के अनुसार जैसे-जैसे मौसम खराब होता है तो येलो अलर्ट को अपडेट करके ऑरेंज कर दिया जाता है. इसमें लोगों को इधर-उधर जाने के प्रति सावधानी बरतने को कहा जाता है.

Loading...

भारतीय मौसम विभाग की वेबसाइट पर जारी चेतावनी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-प्रदेश के लगभग सभी मंडलों में बारिश होने का अनुमान है. दरअसल इस बात की संभावना है कि यह सिलसिला अगले 2 दिनों तक जारी रहेगा. मालूम हो कि मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की है.

इसके अलावा पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में बारिश शुरू हो गई है. बता दें कि चंडीगढ़ में 9.6 मिलीमीटर बारिश हुई. हालांकि, जम्मू कश्मीर के अधिकतर हिस्से में तापमान में बढोतरी दर्ज की गयी.

वहीं श्रीनगर में अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस रहा. हिमाचल प्रदेश की बात करें तो इसके विभिन्न हिस्से में पिछले 24 घंटे के दौरान हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश हुई है.

6 राज्यों के लिए रेड अलर्ट हुआ जारी

आपको बता दें कि गुरुवार से अगले 4 दिनों तक राज्य में भारी बारिश होने का अनुमान जताया गया है. दरअसल दक्षिण गुजरात के ऊपर चक्रवाती प्रवाह और पछवा हवाओं से आ रही नमी के कारण मुंबई क्षेत्र में बारिश की रफ्तार बढ़ गयी है.

दरअसल मौसम विभाग की ओर से जारी बुलेटिन में बताया गया है कि 12 जुलाई को उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार में भारी से बहुत ज्यादा तेज बारिश होने का अनुमान है. दरअसल इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल एंड सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और असम एंड मेघालय में भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश हो सकती है.

मालूम हो कि इसके अलावा वहीं तमिलनाडु, पुडुचेरी एंड कराईकल, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर एंड त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, कोस्टल कर्नाटक और कोंकण एंड गोवा में भारी बारिश होने की संभावना है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.