Loading...

जानिए कब-कब पड़ेगा भगवान शिव को समर्पित सावन के सोमवार का व्रत, देखें तिथियां

0 33

सनातन परंपरा में भगवान शिव की पूजा को एक अलग ही महत्व दिया जाता है। भगवान शिव को कल्याण का देवता कहा जाता है। इतना ही नहीं भगवान शिव को समर्पित सावन के महीने की शुरूआत 17 जुलाई से होने जा रही है। और यह माह यानी ये शुद्ध महीना 15 अगस्त 2019 तक रहेगा। हिंदू पंचांग के मुताबिक या पांचवा महीना है। जो अंग्रेजी महीने के जुलाई-अगस्त के बीच में पड़ता है।

सावन के महीने में सोमवार के दिन देवों के देव महादेव यानी कि भगवान शिव की पूजा की जाती हैं। इन को पूजना इस महीने में काफी ज्यादा फलदायक माना जाता है। हालांकि शास्त्रों में इस बात को बताया गया है। कि इस महीने में शिव की पूजा करने पर मन हर मनोकामना पूरी होती है। इतना ही नहीं शिव को जल का विषय काफी ज्यादा पसंद होता है। यदि आप इस महीने में भगवान शिव के शिवलिंग को जल से अभिषेक करते हैं। तो भगवान शिव आपके दुखों को जरूर दूर कर देंगे।

सावन में शिव पूजन का होता है अलग महत्व

सावन के महीने में शिवलिंग की पूजा अभिषेक करने से सभी देवी देवता प्रसन्न होते हैं। और इतना ही नहीं शिवलिंग पर जलाभिषेक करने से उसी क्षण फल प्राप्त हो जाता है। शिव पुराण के मुताबिक शिवलिंग के मूल में ब्रह्मा मध्य में तीनों लोकों के ईश्वर विष्णु और ऊपरी सतह पर महादेव रूद्र सदस्य विराजमान होते हैं। लिंग की देवी महादेवी अंबिका है। यही कारण है कि शिवलिंग की पूजा करने वाले को भगवान शिव और पार्वती सदैव मनचाहा फल देते है।

Loading...

साल 2019 में सावन के सोमवार की तिथियां

बता दे सावन के पहले महीने में सोमवार को देवों के देव महादेव की पूजा की जाएगी। जिसका सबसे ज्यादा महत्व माना गया है। इस बार सावन के महीने में कुल चार सोमवार पड़ेंगे। जिसमें पहला सोमवार 22 जुलाई 2019 को होगा। दूसरा सोमवार 29 जुलाई 2019 में पड़ेगा। इसका तीसरा सोमवार 5 अगस्त 2019 में पड़ेगा। वही इसका चौथा सोमवार 12 अगस्त 2019 को पड़ेगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.