Loading...

बिना कॉलेज जाए आप इन कोर्सेज में बना सकते हैं अपना करियर, लाखों में होगी आपकी कमाई

0 7

दुनिया के संग कदम से कदम मिलाते हुए आज भारत भी डिजिटल हो गया है. ऐसे में करियर के ऑप्शन भी हर तरफ खुल गए हैं. जी हां, दरअसल अगर आप बिना कॉलेज में एडमिशन लिए भी करियर ओरिएंटेड कोर्स करना चाहते हैं तो इन कोर्सेज के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए.

दरअसल ये कोर्स आपके लिए भविष्य की नई राह खोल सकते हैं. बता दें कि इन कोर्सेज के लिए अब छोटे शहरों में भी अच्छे संस्थान खुल गए हैं जहां आप नये जमाने के नये कोर्स करके अपने लिए बेहतर कल बना सकेंगे. चलिए जानते हैं इन कोर्सेज के बारे में सबकुछ..

1. एनिमेशन एंड एडिटिंग

एनिमेशन एक कमाल की फील्ड है इसमें शॉर्ट टर्म डिप्लोमा से लेकर सर्टिफिकेट लेवल के कोर्स भी होते हैं. दरअसल इसमें वीडियो प्रोडक्शन, वीडियो एडिटिंग, ग्राफिक डिजाइन, मोशन ग्राफिक्स आदि तमाम तकनीकों के बारे में सिखाया जाता है.

Loading...

मालूम हो कि 12वीं के बाद ये डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्रोग्राम आप बड़ी कंपनी में जॉब पा सकते हैं कई संस्था स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप और प्लेसमेंट की सुविधा भी देते हैं. बता दें कि एनिमेशन में करियर बनाने के लिए 12वीं पास करना जरूरी है.

दरअसल इसके बाद मान्यता प्राप्त संस्थान में एडमिशन ले सकेंगे. मालूम हो कि आप अगर क्रिएटिव हैं तो यहां आपके लिए सभी रास्ते खुले हैं. दरअसल एनिमेशन में कई तरह की तकनीकी जानकारियों की जरूरत होती है, जैसे-स्क्रिप्टिंग, स्कल्पटिंग, लाइफ ड्राइंग, मॉडल एनिमेशन आदि.

दरअसल एक परफेक्ट एनिमेटर बनने के लिए हार्ड वर्क, विजुअलाइज करने की क्षमता, इमेजिनेशन, क्रिएटि‍विटी, लॉजिकल अंडरस्टैंडिंग के साथ डेडलाइन के भीतर काम करने की आदत होनी चाहिए.

कहां कर सकते हैं कोर्स

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एरीना मल्टीमीडिया, टेक्नो प्वाइंट और ग्लोबल स्कूल ऑफ एनिमेशन के दिल्ली, मुंबई सहित अन्य शहरों के केंद्रों के बारे में पता करके आप वहां से कोर्स कर सकते हैं. मालूम हो कि इसके अलावा अन्य सेंटर भी जो किसी लिस्टेड निजी या सरकारी संस्थान से मान्यता प्राप्त हों, वहां से भी आप ये कोर्स कर सकते हैं.

2. SEO यानी सर्च इंजन ऑ‍प्टीमाइजेशन कोर्स भी खास

आजकल इंटरनेट का जमाना और ऐसे में अगर आप इंटरनेट और सोशल मीडिया में करियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए ये कोर्स सबसे सही रहेगा. दरअसल आज कॉर्पोरेट या पर्सनल ब्लॉग के लिए कंटेंट, राइटिंग, एडिटिंग और प्रमोशन का दौर है.

यही नहीं इसके अलावा SEO एक्सपर्ट यानी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक्सपर्ट बनकर भी लाखों में कमाई कर सकते हैं. इसके अलावा साइट ट्रैफिक प्लानिंग, ऑनलाइन फॉरेंसिक एक्सपर्ट जैसे कोर्स करके भी आप अपना करियर बना सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई तकनीकी संस्थान इनके शॉर्ट टर्म कोर्स कराते हैं. आप इंटरनेट पर इसकी जानकारी जुटाकर ये कोर्स कर सकते हैं.

दरअसल इनमें कंपनी के प्रॉडक्ट की ऑनलाइन मार्केटिंग स्ट्रैटजी डेवलप करने से लेकर वेब एनालिटिक्स, ईमेल मार्केटिंग और सर्च ऑप्टिमाइजेशन जैसी तकनीकों के साथ काम करना होता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.