Loading...

इलायची और काली मिर्च की एक फांकी करेगी आपको स्लिम ट्रिम, जानिए कैसे करें इसका सेवन

0 112

वर्तमान समय में ज्यादातर लोग अपने बढ़ते हुए वजन की समस्या से परेशान हैं । ज्यादातर लोग अपने वजन को कम करने के लिए एक्सरसाइज डाइट प्लान वेट लॉस के नाम पर बाजार में बिकने वाली महंगी महंगी दवाइयों का सेवन करते हैं। लेकिन आप जैसे ही इन दवाइयों का सेवन करना बंद कर देते हैं वैसे ही इसके साइड इफेक्ट भी आपको देखने लग जाते हैं। लेकिन आयुर्वेद में कई सारी ऐसी चीज है। जिसके जरिए आप अपने वजन को कम कर सकते हैं इतना ही नहीं इन चीजों का आपके शरीर पर कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है।

हमारी किचन में कई सारे ऐसे मसाले हैं। जो वजन को कम करने में हमारी मदद करते हैं। इसमें इलायची और काली मिर्च ऐसी चीज है। जोकि आपके वजन को कम करने में मदद करती हैं। तो आइए जानते हैं कि इसका सेवन करके कैसे आप अपने वजन को कम कर सकते हैं।

गुणों से भरपूर है इलाइची

आपको बता दें कि इसके अंदर पोटेशियम कैल्शियम मैग्नीशियम जैसे भरपूर गुण पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से शरीर में पोटेशियम की मात्रा पर्याप्त रूप से बनी रहती है। इतना ही नहीं इलायची हमारे पाचन तंत्र को भी तेज करती है। इसमें मेटाटोनिन नाम का एक तत्व पाया जाता है। जोकि वजन को कम करने में हमारी मदद करता हैं।

Loading...

इलाइची की चाय का सेवन

आपको बता दें कि इलायची की चाय को भी काफी ज्यादा गुणकारी माना जाता है। आप इसको सुबह पी सकते हैं। एक छोटी इलायची सौंफ चबाकर भी खा सकते हैं या फिर इसके साथ एक गुनगुना पानी का ग्लास भी ले सकते हैं। इससे आपका पाचन तंत्र ठीक तो रहेगा ही बल्कि इसका सेवन आपके वजन को भी आसानी से कम करेगा। इलायची का पाउडर वजन को कम करने के लिए काफी ज्यादा कारगर होता है। आधा चम्मच इलायची पाउडर गर्म पानी में डालकर पिये। इससे आपको जल्दी ही अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

वजन को कम करने में सहायक है काली मिर्च

आपको बता दें कि काली मिर्च के अंदर एक ऐसा तत्व पाया जाता है। जो आपकी फैट सेल्स को तोड़ने का काम करता है। इसका सेवन वजन घटाने के साथ साथ फैट को बर्न करने में भी सहायता पहुचता हैं। इतना ही नहीं काली मिर्च खाने से हमारी पाचन शक्ति तेज होती है। काली मिर्च को पान के पत्ते में चबाकर खाने से भी वजन कम होता है। आप इसको शहद और नींबू के रस में मिलाकर भी पी सकते हैं। काली मिर्च के पाउडर को आप चाय में मिलाकर भी पी सकते हैं। इससे वजन तो घटता ही हैं और शरीर की बदहजमी भी दूर हो जाती है।

काली मिर्च और इलायची का सेवन

आपको बता दें इलायची और काली मिर्च को एक साथ मिलाकर पीने से वजन बहुत तेजी के साथ कम होता है। आप चाहे तो उसको चाहे में मिलाकर पी सकते हैं। इसके अलावा काली मिर्च और इलायची का चूर्ण बनाकर के आप फंकी मार सकते है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.