Loading...

कम करना चाहते हैं अपना वजन तो गर्मियों में खाएं ककड़ी, चेहरे के दाग-धब्बे भी हो जाएंगे गायब

0 14

ककड़ी को फाइबर्स ओर पानी का शानदार कॉमिनेशन कहा जाता है। क्योंकि कपड़े के अंदर आयोडीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो कि आपको कई सारे रोगों से बचाने का काम करती है। ककड़ी ना सिर्फ आपकी सेहत के लिए हेल्दी होती है। बल्कि यह आपकी खूबसूरती को बढ़ाने का काम भी करती हैं। आयुर्वेद के मुताबिक ककड़ी को खाना गर्मियों में काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं। यह पित्त जैसी समस्याओं को खत्म करने में भी सहायक होती हैं।

आपको बता दें कि ककड़ी में कई सारी लवणों जल तत्वों से भरपूर गुण पाए जाते हैं। इसमें कैल्शियम फास्फोरस तथा मैग्नीशियम की मात्रा भी अच्छी खासी पाई जाती है। इसका सेवन न सिर्फ हमें डिहाइड्रेशन से बचाता है। बल्कि यह सलाद के रूप में सलाद के रूप में आपके पेट को साफ करने का भी अच्छा काम करता है। इतना नहीं इसका नियमित रूप से सेवन करने से हमें गर्मी भी कम लगती है।

प्यास को करे कम

जिन लोगों को गर्मियों में सबसे ज्यादा प्यास लगती है। उनके लिए ककड़ी किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है। इतना ही नहीं इसके अलावा इसका रस बनाकर पीने से भी प्यास शांत हो जाती हैं। बता दें कि खीरे के मुकाबले ककड़ी में ज्यादा जल की मात्रा पाई जाती है।

Loading...

डायबिटीज और बीपी को भगाए दूर

ककड़ी के अंदर भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है। जो कि उक्त रक्तचाप के रोगियों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से शुगर लेवल भी काफी कंट्रोल में रहता है।

चेहरे पर लाएगा ग्लो

आपको बता दें कि ककड़ी का रस निकालकर मुंह हाथ व पैर में लेप लगाने से पैर फटते नही हैं। आपके मास्क को अपने फेस पर भी लगा सकते हैं बता दें कि इसका रस हाथ वह चेहरे की टैनिंग को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

वजन को कम करने में सहायक

आपको जब भी भूख लगे तो आप कपड़े का सेवन करें। इसमें पानी और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। जोकि आपकी कैलोरी को कम करने में आपकी मदद करती है।

पेशाब की समस्या को करे दूर

ककड़ी के रस को चीनी से मिलाकर पीने से पेशाब की समस्या दूर हो जाती हैं । इतना ही नहीं इसका रस पथरी के रोग में भी फायदा पहुचाने का काम करता हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.