Loading...

अगर आप कम करना चाहते हैं अपना वजन तो पिएं कीवी स्मूदी, होगा काफी फायदा

0 4

मौजूदा समय में फिट रहना और स्वस्थ रहना समय की जरूरत बन गया है। इतना ही नहीं लोग आजकल अपने वजन को कम करने के लिए तरह-तरह की एक्सरसाइज और दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि लोग इनका इस्तेमाल करते हुए यह बात भूल जाते हैं। कि इनसे हमको नुकसान भी हो सकता है। और कई तरह की दवाइयों के दुष्प्रभाव भी होते हैं। भले ही यह कहा जाता है कि वजन कम करने के लिए गोलियां और सप्लीमेंट सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। लेकिन वास्तविकता क्या है। यह बात हम सभी जानते हैं। हालाकिं कई दवाइयां वजन को कम करने का दावा करती हैं। लेकिन उनके दुष्परिणाम हमारे शरीर को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं।

हालांकि इस बात में कोई दोहराई नहीं है। कि वजन को कम करने के लिए और अपने शरीर को सेहतमंद रखने के लिए प्राकृतिक उपायों से ज्यादा अच्छा कुछ भी नहीं है। सर्वें के मुताबिक डॉक्टर्स की मानें तो वजन कम करने के लिए प्राकृतिक तरीका सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाता है। ऐसे वैसे कई सारे हल्दी तरीके हैं। जिनको अपनाकर आप अपने वजन को आसानी से कम कर सकते हैं। इतना ही नहीं इन तरीकों को आप अपनी डेली रूटीन में शामिल करके और इनको नियमित रूप से करके आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाजार में मिलने वाली कीवी की स्मूदी बनाकर आप अपने वजन को आसानी से कम कर सकते हैं।

जी हां यह बात सुनने में थोड़ी सी अजीब है। लेकिन बिल्कुल सच है। आपको यह जानकर खुशी होगी कि आप कीवी को खाकर या किसी की स्मूदी को बनाकर अपने वजन को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। हालांकि इस तरीके से थोड़ा सा समय जरूर लगता है। लेकिन आप इसके साथ-साथ वाले व्यायाम को भी अब में डेली रूटीन में शामिल करके जल्दी से अपने वजन को कम कर सकते हैं।

जानिए किस तरीके से वजन को कम करती हैं स्मूदी
आपको बता दें कि कीवी के अंदर विटामिन सी , विटामिन के , विटामिन ई , फोलेट और पोटेशियम जैसे गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह सब चीजें मिल कर कीवी को और भी ज्यादा ताकतवर बनाती हैं। बल्कि यह हमारे शरीर के मेटाबेलिज्म को भी बनाता है। इतना नहीं इसका सेवन करने से हमारी पाचन क्रिया भी दुरुस्त होती है। आपको बता दें कि कीवी के अंदर एसटिनिडेन नमक गुण पाया जाता है। जो कि हमारे शरीर से कई सारी बीमारियों को दूर भगाने का काम करता है।

Loading...

आपको बता दें कि कीवी की इस स्मूदी को बनाने के लिए कुछ ताजी कीवी और शहद और कुछ बदाम ले। इसके बाद अगर आप इसको भी ज्यादा हेल्दी बनाना चाहते हैं। तो आप अपने तरीके से भी इसमें कुछ चीजों को मिला सकते हैं। इस कीवी को पीने से काफी समय तक पेट भरा बना रहता है। जोकि आपके वजन को कम करने में मदद करता हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.