Loading...

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया ऐलान, बिजली के बाद 2024 तक गांवों में घर-घर तक पहुंचेगा पानी

0 7

देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बिजली के बाद अब केंद्र सरकार की वर्ष 2024 तक गांवों में घर-घर पाइप से पानी पहुंचाने की योजना है। बता दें कि सरकार इस योजना को पूरा करने के लिए राज्यों की भी मदद लेगी। दरअसल वह लोकसभा में बजट पर चर्चा के जवाब दे रही थीं।

सरकार है फिस्कल कंसॉलिडेशन के प्रतिबद्ध

मालूम हो कि उन्होंने कहा कि सरकार की सार्वजनिक खर्च से समझौता किए बिना फिस्कल कंसॉलिडेशन के रास्ते पर आगे बढ़ने के लिए भी प्रतिबद्ध है। दरअसल सरकार ने 2019-20 में जीडीपी का 3.3% राजकोषीय घाटे का लक्ष्य तय किया है। उन्होंने कहा, ‘हम इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर जीएसटी रेट 12 से घटाकर 5% करने के लिए जीएसटी काउंसिल का रुख करेंगे।’

इन्फ्रा पर 5 साल में होंगे 100 लाख करोड़ रुपए खर्च

Loading...

आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री ने बताया कि सरकार की इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास को बढ़वा देने की योजना है और इस पर अगले 5 साल में 100 लाख करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। दरअसल उन्होंने कहा कि सरकार ने 22 कमोडिटीज का न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी कि एमएसपी बढ़ा दिया है।

दरअसल निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार ने 2024-25 तक भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं।

मनरेगा और पीएमएवाई ग्रामीण के लिए फंड बढ़ा सकती है सरकार

दरअसल उन्होंने कहा कि सरकार आगे मनरेगा और प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए फंड के आवंटन में बढ़ोतरी कर सकती है। बता दें कि इसके साथ ही उन सभी योजनाओं के सहयोग धनराशि में इजाफा किया गया है, जिसका सीधे आम आदमी को फायदा मिलता है।

बजट का हर आंकड़ा सही

आपको बता दें कि उन्होंने बजट के आंकड़ों पर सदन को भरोसा दिलाते हुए कहा कि बजट का हर आंकड़ा प्रमाणित है और उन पर किसी तरह की अटकलें लगाने की जरूरत नहीं है। दरअसल सरकार आम आदमी के हितों को ध्यान में रखते हुए व्यापक बदलाव सुनिश्चित करना चाहती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.