Loading...

खून की कमी को दूर करने में मददगार है सीताफल, होते हैं कई और भी फायदे

0 34

हम सभी ने सीताफल खाया होगा और यह खाने में भी बड़ा मीठा लगता हैं। वैसे बता दें कि यह महज एक फल ही नहीं बल्कि दवाई भी हैं। इसके अंदर बहुत सारे गुण भी पाए जाते हैं। बता दें कि एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स और मिनरल्स से गुणों से भरपूर सीताफल न सिर्फ आपके खून को साफ़ करने का काम करता हैं बल्कि यह आपके शरीर में खून की कमी को ही दूर करने का काम करता हैं। इसका सेवन करने से कैंसर जैसी बड़ी बीमारियां भी दूर हो जाती हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं सीताफल खाने के कुछ बेहतरीन फायदों के बारें में।

जाने सीताफल का न्यूट्रीशस वैल्यू

बता दें कि एक कप (Pulp – 250 g) सीताफल में 235 कैलोरी, 0.1 ग्राम संतृप्त फैट, 0.1 ग्राम पॉलीअनसेचुरेटेड फैट और 0.3 ग्राम मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है, जोकि वजन को कम करने में मदद करता हैं। इसके अलावा इसमें 22.5 mg सोडियम, 7% पोटेशियम, 19% कार्बोहाइड्रेट, 44% डाइटरी फाइबर, 10% प्रोटीन, 1% विटामिन ए, 151% विटामिन सी, 6% कैल्शियम, 8% आयरन, 25% विटामिन B6 और 13% मैग्नीशियम होता है।

कैंसर को करे दूर

Loading...

इसके अंदर भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जोकि आपकी बॉडी की फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। जिससे आपको कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में आराम मिलता हैं।

वजन को करें कम

इसके अंदर लो कैलोरी और लौ फैट होने के कारण इसका सेवन शरीर में फैट बर्न करने में मदद करता है। इतना ही नहीं इसका सेवन करने से भूख भी कम लगती हैं। जोकि आपके वजन को कम करने के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं।

खून की कमी को करें दूर

बता भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता हैं। जोकि आपके शरीर के अंदर खून की मि को दूर करने में मदद करता हैं। इसके साथ ही इसी थक्के जमना और गठिया जैसे रोगों सभी आराम मिलता हैं। इतना ही नहीं इसके अंदर मौजूद मैग्नीशियम और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करने में भी हमारी मदद करता। हैं

गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक

सीताफल का सेवन करना गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक माना जाता हैं। इसका सेवन स्त्री के भ्रूण के विकास के लिए सहायक होता हैं।

आखों की रौशनी बढ़ाये

आपको बता दें रोजाना नियमित रूप से सीताफल का सेवन करने से आखों पर चढ़ा चश्मा भी उतर जाता हैं। इतना ही नहीं इससे तनाव और डिप्रेस्शन भी नहीं होता हैं।

डायबिटीज और हार्ट डिसीज में फायदेमंद

लो कैलरी और एंटी हाइपर ग्लाइसेमिक के गुणों के कारण शुगर कंट्रोल में रहती हैं। इसके साथ ही सीताफल में भरपूर मात्रा में सोडियम और पोटेशियम पाया जाता। हैं। जोकि आपके शरीर के लिए काफी जयदा फायदेमंद होता हैं।

पाचन क्रिया को करे सही

यह आंतों से टोक्सिन को बाहर निकाल कर पाचनतंत्र को स्वस्थ रखता है। इतना ही नहीं इसका सेवन करने से जलन, एसिडिटी, छालों और गैस जैसी प्रॉब्लम दूर होती है।

त्वचा को नमी

सीताफल के अंदर विटामिन ई की मात्रा भरपूर पायी जाती हैं। जोकि आपकी स्किन को मॉइश्चराइज करता है। इसको रोजाना इस्तेमाल करने से न सिर्फ आपकी स्किन में निखार आता हैं बल्कि यह ग्लो भी करती हैं।

उम्र की समस्याओं से दिलाये निजात

इसके अंदर भरपूर मात्रा में अमीनो एसिड पाया जाता हैं। जिससे त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ता है और आप बढ़ती उम्र की समस्याओं से बचे रहते हैं। इसे अंदर पाए जाने वाले गुणों से भी आपकी स्किन में कसावट आती हैं।

फोड़े-फुसियों को करें दूर

गर्मियों में पसीने के कारण फोड़े-फुसियों की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में आप सीताफल के पत्तों को पीसकर फोड़ों-फुसियों पर लगा सकते हैं इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.