Loading...

अब महंगा हो सकता है रेल से सफर करना, ये है रेलवे का नया प्लान

0 13

अगर आप भी भारतीय रेलवे से सफर करते हैं तो आपको बता दें कि आने वाले कुछ महीनों में रेलवे का सफर महंगा हो सकता है. जी हां, दरअसल भारतीय रेलवे एक विकल्प पर विचार कर रही है, जिसके तहत पैसेंजर्स को अपनी इच्छा से ट्रेन टिकट पर मिलने वाली सब्सिडी या कंसेशन का कुछ हिस्सा या पूरी सब्सिडी छोड़ने की अनुमति दी जाएगी.

आपको बता दें कि इसका सीधा प्रभाव आरक्षित डिब्बों में यात्रा करने वाले पैसेंजर्स पर पड़ेगा. जी हां, दरअसल उन्हें मौजूदा टिकट के लिए 43% ज्यादा रकम चुकानी पड़ सकती है. बता दें कि रेलवे को एवरेज के तौर पर टिकट से पैसेंजर के ट्रासंपोर्ट ऑपरेशंस की लागत का केवल 57% प्राप्त होता है.

एसी श्रेणी से शुरू होगी योजना

आपको बता दें कि इस योजना में सबसे पहले वातानुकूलित श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को शामिल किया जाएगा. जी हां, फिर इसके बाद शयनयान श्रेणी और बाद में मेमू, डेमू जैसी पैसेंजर ट्रेनों में इसे लागू किया जाएगा.

Loading...

मालूम हो कि अगर कोई पैसेंजर सब्सिडी छोड़ता है तो यात्रा के क्लास के हिसाब से AC-2 टायर जैसे पॉपुलर क्लासेज में रेल का सफर करना ज्यादा महंगा हो जाएगा.

आपको बता दें कि रेलवे लगातार यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं में बढ़ोतरी कर रहा है. जी हां, दरअसल पिछले 5 साल में इस दिशा में बहुत सारा काम हो रहा है. चाहे स्टेशनों का कायाकल्प करने की बात हो, या फिर नई बेहतर सुविधाओं वाली ट्रेनों की या फिर ट्रेनों की गति बढ़ाने की, हर जगह बेहतरी देखने को मिल रही है और ये हर लिहाज से रेलवे के भविष्य को देखते हुए अच्छे संकेत हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.