Loading...

खरीदिए इलेक्ट्रिक कार, मिल रही है भारी छूट, जानिए किस कार को खरीद सकते हैं आप

0 35

एक तरफ दिन प्रतिदिन बढ़ती पेट्रोल/डीज़ल की कीमतें और दूसरी तरफ तेज़ी से बढ़ता प्रदूषण, ये दो ऐसे प्रमुख कारण हैं जिनकी वजह से इलेक्ट्रिक वाहन बाजार का काफी सुनहरा भविष्य खासतौर पर भारत में दिखलाई दे रहा है।

यही वजह है कि आम बजट 2019 में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए भारी छूट की घोषणा की गई है. बता दें कि इन गाड़ियों पर जीएसटी की दर 12% से घटाकर 5% कर दी गई है. वहीं अगर आप लोन लेकर इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदते हैं तो ब्याज की राशि पर आपको आयकर में छूट भी मिलेगी.

इसके अलावा पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी और रोड सेस में बढ़ोतरी के चलते भी इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियां खरीदना फायदे का सौदा हो गया है.

ऐसे में आज हम आपको भारत में उपलब्ध इलेक्ट्रॉनिक कारों के बारे में बताने जा रहे हैं. बता दें कि इन गाड़ियों की कीमत 6 लाख रुपये से 10 लाख रुपये के बीच है. आप इनमें से अपनी पसंद की फोर व्हीलर खरीद सकते हैं. चलिए जानते हैं इनके बारे में..

Loading...

Mahindra e20 Plus

आपको बता दें कि इन गाड़ी के 3 वैरियंट हैं- पी2, पी4 और पी6. इन गाड़ियों में 3 फेज एसी इंडक्शन मोटर है. दरअसल पी2 वैरियंट में 15 किलो वॉट लिथियम ऑयन बैटरी है, जिसकी रेंज 140 किलोमीटर है.

वहीं पी4 और पी6 वैरियंट में 11 किलोवॉट की बैटरी है जिसकी रेंज 110 किलोमीटर है. आपको बता दें कि इन गाड़ियों की कीमत 6 लाख से 8 लाख के बीच है.

Mahindra eVerito

मालूम हो कि इस कार के 6 वैरियंट हैं- सी2, सी4, सी6, डी2, डी4 और डी6. दरअसल इनमें 3 फेज एसी इंडक्शन मोटर है. इनकी बैटरी 13.91 किलोवॉट और 18.55 किलोवॉट की है, जो 110 किलोमीटर और 140 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है.

आपको बता दें कि गाड़ी पर 2 साल की और बैटरी पर 3 साल की वारंटी है. मालूम हो कि इस गाड़ी की कीमत 10 लाख रुपये के आसपास है.

Tata Tigor EV

मालूम हो कि टाटा टिगोर ईवी दो वैरियंट में उपलब्ध है- XM और XT. कीमत की बात की जाए तो इन कारों की कीमत 9.99 लाख रुपये और 10.09 लाख रुपये है. बता दें कि व्हीकल और बैटरी दोनों पर तीन साल या 1.25 किलोमीटर की स्टैंडर्ड वारंटी है.

आपको बता दें कि जल्द ही मारुति सुजुकी, ह्युंदई, एमजी और ऑडी अपनी इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियां भारत में लॉन्च करने वाली हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो इनमें ह्युंदई कोना और ऑडी ई-ट्रोन प्रमुख हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.