Loading...

भारत में नहीं बल्कि यहां पर है दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर, लेकिन यहां नहीं है कोई भी हिंदू

0 61

वैसे तो भारत में हजारों मंदिर बने हुए हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि विश्व का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर कहां पर है। हालांकि बाकी सब की तरह आपको भी यही लगता होगा कि सबसे ज्यादा हिंदू भारत में होते हैं जाहिर सी बात है। कि हिंदुओं का सबसे बड़ा मंदिर हिंदुस्तान में होगा। लेकिन ऐसा नहीं है शायद आपको यह बात जानकर हैरानी होगी। विश्व का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर कंबोडिया में हैं। जिसका नाम हैं अंकोरवाट।

लेकिन सबसे ज्यादा हैरान कर देने वाली बात यह भी है। कि हिंदुओं का नामोनिशान तक नहीं है। इस मंदिर को राजा सूर्यवर्मन द्वितीय के शासन काल 1112 से 1153 ईसवी में बनवाया था। विदेश में बने इस मंदिर के अंदर भगवान विष्णु की मूर्ति स्थापित है। जिनको हिंदुओं का आराध्य देव माना जाता है।

जानकारी के बता दे हिंदू धर्म विश्व का सबसे प्राचीन धर्म है। अंकोरवाट मंदिर कंबोडिया के अंकोर में बना हुआ हैं । हाला की मान्यता है कि यह धर्म 12000 सालों से भी पुराना है। इतना ही नहीं यह मंदिर सैकड़ों वर्ग मील में फैला हुआ है। इस मंदिर का पुराना नाम यशोधर पुर था।

Loading...

जानिए क्यों नहीं जाते हैं हिंदू लोग

क्या आपने कभी सोचा है कि जहां पर विश्व का सबसे बड़ा मंदिर है। वहां पर हिंदू लोग क्यों नहीं जाते हैं। आखिर वहां पर एक भी हिंदू क्यों नहीं है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि ऐसा नहीं है कि वहां पर हिंदू नहीं थे । वहां पर कई सारे हिन्दू लोग थे। लोगों का कहना है कि पहले यहां पर सबसे ज्यादा हिंदू धर्म को माना जाता था। लेकिन जैसे जैसे लोग यहां पर बसते गए। वैसे उनके धर्म बदल गए समय के साथ लोगों ने दूसरे धर्मों को अपना लिया।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.