Loading...

आंखों में इंफेक्शन से लेकर पेट की परेशानियों तक को दूर करने में मददगार है गेंदे का फूल

0 18

आप सभी ने गेंदे के फूल का इस्तेमाल सजावट के तौर पर किया होगा। या फिर भगवान की माला के रूप में को प्रयोग में लाया होगा। लेकिन शायद आप यह बात नहीं जानते होंगे कि ही गेंदे का फूल आपको कई सारी बीमारियों से निजात दिला सकता है। जी हां यह बात सुनने में थोड़ी सी अजीब जरूर है। लेकिन सच है बता दें कि गेंदे का फूल और उसकी पत्तियों में कई ऐसे एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं। जो से लड़ने में सहायक होते हैं।

बता दें कि एंटीइंफ्लेमेट्री गेंदे के फूल में पाए जाते हैं। शरीर में सूजन ठीक करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं चोट वाली जगह पर इस लेप को लगाने से काफी ज्यादा आराम मिलता है।

बता दें कि गेंदे के फूल में एन्टी माइक्रोबियल ओर एंटीइंफ्लेमेट्री का गुण शरीर में बैक्टीरिया को पैदा करने से रोकता है। तभी इस बात तू कहां जाता है कि मुहांसों पर इसको लगाने से वह जल्दी ही खत्म हो जाते हैं। इतना ही नहीं केले के फूल की पंखुड़ियों को गुलाब जल में पीसकर मुंहासों पर लगाने से मुंहासे खत्म हो जाते हैं।

Loading...

एंटीबैक्टीरियल गुण भी गेंदे के फूल में होते हैं इतना ही नहीं इसकी चाय पीने से शरीर में इम्यूनिटी बढ़ती है। सर्दी-जुकाम और बुखार की परेशानी को भी खत्म करता है।

गेंदे के अंदर पाए जाने वाले एक्सट्रेक्ट को टूथपेस्ट में लगाने से मसूड़ों में सूजन खत्म होती है। इतना ही नहीं ये सूजन के साथ साथ मसूड़ों से निकलने वाले खून की समस्या को भी दूर करता हैं।

अगर आपकी स्किन भी जलती है या फिर धूप में जाने से इरिटेशन होती है या फिर आपकी स्किन लाल हो जाती है तो आप गेंदे को पीसकर इसको अपने फेस पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपको तुरंत राहत मिलेगी।

बता दें कि शरीर में से गंदे टॉक्सिन्स को भी बाहर निकालने का काम करता हैं। इतना ही नहीं यह पाचन तंत्र को भी सही रखता है। गेंदे के फूल के रस को शहद मकें मिलाकर पीने से पाचन तंत्र सहेतमंद होता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.