Loading...

किसानों को अब 1.6 लाख रुपए तक का मिलेगा कोलैटरल-फ्री लोन, RBI ने बढ़ाई सीमा

0 7

देश के किसानों के लिए एक बड़ी खबर आई है। जी हां, दरअसल अब देश के किसानों को 1.6 लाख रुपए तक का लोन बिना कोई संपत्ति गिरवी रखे मिल जाएगा। आपको बता दें कि अब तक किसानों को सिर्फ 1 लाख रुपए तक के लोन कोलैटरल-फ्री मिलते थे।

दरअसल देश के फॉर्मल क्रेडिट सिस्टम में छोटे और सीमांत किसानों को शामिल करने के लिए केंद्रीय बैंक आरबीआई ने यह फैसला लिया है। इसके साथ ही 50,000 रुपए तक के छोटे लोन लेने के लिए किसानों को सिर्फ सेल्फ-डिक्लेरेशन जमा कराना होगा। बता दें कि उनके लिए ‘no due’ सर्टिफिकेट जमा कराने की अनिवार्यता भी अब खत्म कर दी गई है।

अब आसानी से मिलेगा कर्ज

आपकी जानकारी के लिए बता दें वाणिज्य एवं कॉर्पोरेट अफेयर्स राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा संसद में दी गई जानकारी के मुताबिक छोटे, सीमांत, पट्‌टेदारों समेत अन्य किसानों को आसानी से कर्ज मिलेगा। दरअसल ऐसा मुमकिन हो पाए इसलिए ज्वाइंट लाइबिलिटी ग्रुप्स यानी कि JLGs काे बैंकों द्वारा प्रमोट किया जा रहा है।

Loading...

वहीं इसके अलावा सभी किसानों को एक निश्चित आय की गारंटी देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लागू किया गया है, फिर चाहे उनकी जमीन कितनी भी छोटी क्यों न हो।

मालूम हो कि इस स्कीम के तहत किसानों के बैंक खाते में सालाना 6,000 रुपए जमा कराए जाएंगे। आपको बता दें कि यह रकम 2000 रुपए की तीन किस्त में दी जाएगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.