Loading...

ठंडा नहीं गर्म पानी पीने से होते हैं ये 13 गजब के फायदे, जानिए इनके बारे में

0 41

ज्यादातर डॉक्टर्स भी स्वस्थ रहने के लिए दिन में कम से कम 8 -10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन जानते हैं कि ठन्डे पानी की जगह आप गुनगुने पानी का सेवन भी कर सकते हैं। और इसको पीने के भी कई बेहतरीन फायदें मिलते हैं। हालाकिं इसको पीने का सबसे ज्यादा फायदा सुबह खली पेट मिलता हैं। तो आइये आज हम आपको इस आर्टिकल में गरम पानी पीने के कुछ ऐसे फायदों के बारें में बताएंगे। जिसको जानने के बाद आप आज से ही गुनगुना पानी पीना शुरू कर देंगे।

जानिए किस लिए फायदेमंद हैं गर्म पानी

गर्मी हो या सर्दी, हर मौसम में सुबह खाली पेट आपको हल्का गर्म पानी पीना चाहिए। एक्‍सपर्ट के माने ठंडें पानी की जगह गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह न सिर्फ आपकी शारीरिक क्रियाओं को सही रखता हैं बल्कि यह आपकी बॉडी को भी डिटॉक्स करने में भी मदद करता हैं। साथ ही गर्म पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है।

डिटॉक्‍स करें बॉडी

Loading...

आपको बता दें इससे बॉडी डिटॉक्स करने में भी मदद मिलती है। गर्म पानी को लगातार पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता हैं। जिसके कारण पसीना आने लगता हैं। और पसीने के जरिये शरीर में मौजूद विषैले टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन को करें ठीक

बता दें गर्म पानी बॉडी के अंदर जमा हुए फैट को बाहर निकालने का काम करता हैं। साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर बनाता हैं। जिससे तनाव दूर होता है और आप डिप्रेशन से बचे रहते हैं।

परियड्स के दर्द से मिले आराम

बता दें गरम पानी का सेवन करने से सिरदर्द, शरीर में ऐंठन व पेट दर्द की समस्या दूर हो जाती हैं। अगर आप चाहे तो वार्म वाटर बेग से भी सिकाई कर सकती हैं।

सर्दी-जुकाम में राहत

आजकल बदलते मौसम के कारण सर्दी-खांसी व जुकाम की समस्या बहुत आम सी हो गयी हैं। इसलिए ऐसे मौसम में गर्म पानी का प्रयोग करना चाहिए।

वजन को करें कम

अगर आप अपने शरीर में जमे हुए फैट को जल्दी से कम करना चाहते हैं। तो सुबह खाली पेट 1-2 गिलास गर्म पानी का सेवन करें।

भूख को जगाए

आप अपनी भूख को बढ़ाने के लिए गर्म पानी के अंदर काली-मिर्च, नमक और नींबू का रस मिलाकर पिए। इससे आपको भूख लगना शुरू हो जाएगी।

कब्ज

जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती हैं। उनके लिए गर्म पानी किसी दवाई से कम नहीं हैं। बता दें कि गर्म पानी पीने से कब्ज के साथ एसिडिटी के जैसे परेशानियां भी दूर होती है।

हाई कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद

गर्म पानी से ब्‍लड प्राकृतिक रूप से पतला होता है। जोकि आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निजात दिलाता हैं।

एक्ने से दिलाए निजात

अगर आपको किसी भी तरीके की स्किन से सम्बंधित समस्या हैं। या आप अपने फेस पर ग्लो लाना चाहते हैं तो आप भी इसके लिए गरम पानी का सेवन कर सकते हैं। थोड़े ही दिनों में आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी और एक्ने, कील-मुहांसे व पिंपल्स से भी छुटकारा मिल जाएगा।

एंटी-एजिंग से छुटकारा

नियमित रूप से गर्म पानी का सेवन करने से एंटी-एजिंग प्रॉब्लम्स जैसे झुर्रियां, ढीली स्किन और काले घेरों जैसी बिन बुलाई समस्यां आपको परेशान नहीं करती हैं। अगर आप रोजाना गर्म पानी पीना शुरू कर देंगे तो आपकी स्किन में कसाव आ जायेगा।

बालों के लिए लाभदायक

सुबह सुबह खली पेट गरम पानी पीना बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं। इससे स्कैलप में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे इनकी ग्रोथ अच्छी होती है। इतना ही नहीं यह बालों को चमकदार भी बनाता हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.