Loading...

अब 10 मिनट में ही बन जाएगा आपका पैन कार्ड, संसद में सरकार ने दी जानकारी

0 31

आयकर विभाग रियल टाइम बेसिस पर ई-पैन जारी करने के लिए एक प्रोसेसिंग सेंटर पर काम कर रहा है. जी हां, दरअसल इसकी जानकारी सोमवार को संसद में दी गई है. बता दें कि वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में ये जानकारी दी.

उन्होंने जानकारी दी कि रियल टाइम पैन/टैन प्रोसेसिंग सेंटर यानी कि RTPC बनाने पर विचार किया जा रहा है ताकि रियल टाइम बेसिस यानी कि 10 मिनट से भी कम समय में पर आधार बेस्ड ई-केवाईसी के जरिए ई-पैन जारी किया जा सके.

सरकार ने बनाया ये नया प्लान

आपको बता दें कि सरकार ने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को और मजबूत करने के इरादे से टेक्नॉलजी सुधार के लिए कई और प्रस्ताव की शुरुआत की है. दरअसल ऐसा होने से टैक्सपेयर्स को आसानी तो होगी ही, इसके साथ ही उनका समय भी बचेगा.

Loading...

मालूम हो कि इसी पहल के अंतर्गत इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पैन हासिल करने में लगने वाले समय को कम करने के लिए एक रियल-टाइम पैन-टैन सेंटर पर काम कर रहा है. दरअसल यह खासतौर पर उन आवेदकों के लिए होगा जिन्होंने आधार बेस्ड ई-केवाईसी के जरिए आवेदन किया है.

दरअसल टैक्स डिडक्शन ऐंड कलेक्शन अकाउंट नंबर यानी कि TAN एक 10 डिजिट का अल्फान्यूमेरिक नंबर होता है कि जिसे हर टैक्स देने वाले को उस समय बताने की जरूरत होती है जब वह केंद्र सरकार को टैक्स चुकाता है.

मालूम हो कि परमानैंट अकाउंट नंबर यानी PAN भी एक 10 डिजिट वाला अल्फान्यूमेरिक कोड होता है कि जिसे हर टैक्सपेयर को आईटी डिपार्टमेंट द्वारा जारी किया जाता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.