Loading...

नाखूनों का बदलता रंग देता है खतरनाक बीमारियों का संकेत, जानिए अपनी सेहत के बारे में

0 47

नाख़ून सिर्फ हाथ पैरों को सुन्दर ही नहीं बनाते हैं। बल्कि यह शरीर से जुड़ें कई सारे राज भी खोलते हैं। इनका बदलता हुआ आकर और इनका रंग शरीर के हालातों को बखूबी दर्शाता हैं। ऐसे में अगर आपके नाखूनों का रंग भी बदल रहा हो। और उसके ऊपर कुछ दाग धब्बे दिखाई पड़ रहे हैं। तो इन निशानों को जरा सा भी नजर अंदाज न करें। क्योंकि ज्यादातर लोग इसे कैल्शियम या मिनरल्स की कमी समझकर इग्नोर कर देते हैं लेकिन बता दें कि नाखूनों का बदला हुआ रंग हार्ट डिसीज और स्किन कैंसर जैसी बीमारियों को भी दावत दे सकता हैं। आइये जानते हैं क्या होता हैं बदलते नाख़ून का मतलब।

काला रंग यानी कि स्किन कैंसर

अगर आपको आपके नाखून पर काला निशान या फिर काली लाइन दिखे तो फिर यह मेलनॉमा स्किन कैंसर का एक लक्षण हो सकता है। क्योकिं इस बात को कम ही लोग जानते हैं कि नाख़ून के जरिये ही स्किन कैंसर जन्म लेता हैं।

Loading...

कैंसर के लक्षण

नाखूनों का बार बार आसानी से टूट जाना

नाखूनों के आसपास ब्लीडिंग का होना

नाखूनों पर पड़ रहे हल्के ब्राउन या काले निशान।

नाखूनों का जल्दी जल्दी बढ़ना

क्यों बदलता हैं नाखूनों का रंग

नाखूनों पर सफ़ेद लाइन का आना

अगर आपके नाखूनों पर सफेद लाइन या डॉट्स पड़ रहे हैं। तो यह ख़राब सेहत ,लिवर रोग ,आंतों में गड़बड़ी ,कैल्शियम की कमी, जैसे रोग हो सकते हैं। हालाकिं कभी कभी ऐसा ज्यादा बार मैनिक्योर-पैडिक्योर करवाने की वजह से भी यह समस्या हो सकती है।

नाखूनों का पीला होना

अगर आपके नाखूनों का रंग भी हल्का पीला पड़ रहा हैं। तो यह एनीमिया, हृदय रोग, कुपोषण व लिवर संबंधी बीमारियों का संकेत है। इसके अलावा फंगस इंफैक्शन की वजह से भी पूरा नाखून पीली हो जाता है।

आधे गुलाबी और आधे सफ़ेद

अगर आपके नाख़ून का रंग आधा गुलाबी आधा सफ़ेद हैं। तो इसका मतलब होता हैं आपके गुर्दें में किसी प्रकार की शिकायत हैं।

नीले नाखून होना

अगर आपके भी नाख़ून नीले पड़ रहे हैं तो आपके नाख़ून आपको फेफड़ों में संक्रमण, निमोनिया या दिल के रोगों की ओर इशारा करता है।

नाख़ून का उभरा होना

अगर आपके नाखून भी ऊपर की तरफ से उठे हुए हैं। तो इसका मतलब है कि आपके फेफड़ों और आंतों में सूजन हो सकती है।

नाखूनों का चम्मच के आकार में होना

अगर आपके नाखून भी चम्मच के आकार में जले हुए हैं। इस बात की तरफ इशारा करते हैं। कि आपके अंदर आयरन किया तो कमी है। या फिर एनीमिया यह आपको हृदय से संबंधित कोई बीमारी है। इतना ही नहीं यह प्रकार के नाखून इस बात का भी संदेशा देते हैं। कि कहीं आपको थायराइड की समस्या तो नहीं है।

नाखूनों का चोंच की तरह होना

आपने देखा होगा कुछ लोगों के नाखूनों की शेर बिल्कुल तोते की तरह वाली होती है। हालांकि ऐसे व्यक्तियों को कार्डियक नाम की बीमारी होने की संभावनाएं सबसे ज्यादा होती है।

नाखूनों को किसी भी स्थिति में बिल्कुल भी हल्के महिला ने चुकी है। स्किन कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों को दावत दे सकते हैं। और इतना ही नहीं है ना आपके पूरे शरीर में भी फैल सकते हैं। इसलिए अगर आपको अपने नाखूनों के अंदर किसी भी तरीके का बदलाव नजर आता है। तो आप तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.