Loading...

50 हजार में शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, हर महीने होगी 40 हजार रुपए तक की कमाई

0 3

अगर आप भी अपनी आमदनी बढ़ाने के विषय में सोच रहे हैं लेकिन ये नहीं तय कर पा रहे कि क्या किया जाए तो आपको बता दें कि हम आपके किए एक कमाल का आइडिया लेकर के आएं हैं। जी हां, दरअसल आपके लिए स्‍कॉल स्‍केल में टी-शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस काफी फायदेमंद हो सकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रिंटेड टी-शर्ट की इन दिनों बाजार में काफी डिमांड है। कुछ लोग अपने हिसाब से भी टी-शर्ट को‍ प्रिंट करवाकर पहनना पसंद करते हैं।

वहीं, स्‍कूल, कंपनियों व अन्‍य संस्‍थाओं में कई मौके पर विशेष टी-शर्ट प्रिंट करवाई जाती हैं। इस बिजनेस में काफी संभावनाएं हैं।

खास बात यह है कि यह बिजनेस बहुत ही कम पूंजी के साथ और घर में ही शुरू किया जा सकता है। बता दें कि आप सिर्फ 50 से 70 हजार रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट से ही आप शुरुआती स्‍तर पर 30 से 40 हजार रुपए महीना कमा सकते हैं।

Loading...

वहीं अगर आप इसमें सफल हो जाते हैं तो आप अपने इन्‍वेस्‍टमेंट को बढ़ा भी सकते हैं। जाहिर है कि अगर इन्वेस्टमेंट बढ़ेगा तो आपके बिजनेस का दायरा भी बढ़ेगा, और इससे आपको फायदा होगा।

दरअसल ऐसा होने से आपकी इनकम लाखों रुपए से करोड़ों रुपए तक पहुंच जाएगी। तो चलिए जानते हैं इस कारोबार के बारे में सबकुछ।

काम शुरू करें 50 हजार रुपए से

आपको बता दें कि टी-शर्ट प्रिंटिंग कारोबार को करने के लिए आपको बहुत बड़े इन्‍वेस्‍टमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार केवल 50 से 70 हजार रुपए लगाकर भी यह बिज़नस शुरू किया जा सकता है।

इसमें कुछ प्रिंटर, हीट प्रेस, कंप्‍यूटर, कागज व रॉ मटेरियल के रूप में टी-शर्ट चाहिए होती हैं। इस कारोबार को अगर आप बहुत बड़े स्‍तर पर करना चाहते हैं तो आप 5 से 6 लाख रुपए भी इन्‍वेस्‍टमेंट कर सकते हैं।

यहां जानिए पुरे खर्च के बारे में

टी-शर्ट प्रिंटिंग मशीन(हीट प्रेस) ~ 11,999

टेफलॉन शीट (2) ~ 800

सब्‍लीमेशन पेपर ~ 300
प्रिंट के लिए पेपर (100)

805 प्रिंटर ~ 16,800

इंक प्रिंटर ~ 2,100

प्‍लेन टी-शर्ट (100) ~ 10,000

कंप्‍यूटर ~ 25,000

कुल ~ 66,999

नोट: अगर आपके पास कम्प्यूटर है तो आप 25 हज़ार रुपये उपरोक्त में से कम कर सकते हैं।

मात्र 70 सेकेंड में तैयार होती है टी-शर्ट

आपको बता दें कि टी-शर्ट प्रिंट करने के लिए जिस मशीन की जानकारी दी गई है यह मैन्‍युअल मशीन है। दरअसल इस मशीन से एक टी-शर्ट 70 सेकेंड में तैयार की जा सकती है। इसके लिए सबसे पहले आपको 805 प्रिंटर से सब्लिमेशन पेपर पर डिजाइन का प्रिंट निकालना होगा।

बता दें कि यह रबर इंक से तैयार किया जा जाता है। इसके बाद टी-शर्ट प्रिंटर जो कि एक हीट प्रेस की तरह होता है उस पर टेफलॉन शीट रखी जाती है। टेंपरेचर सेट करने के बाद इसके ऊपर टी-शर्ट और फिर सब्लिमेशन पेपर (डिजाइन प्रिंट किया हुआ) रखा जाता है। 70 सेकेंड बाद प्रेस को हटा लिया जाता है और टी-शर्ट प्रिंट हो जाती है।

हर माह 30 से 40 हजार कमाएं

एक्सपर्ट्स के अनुसार एक टी-शर्ट को प्रिंट करने के लिए लगभग 20 से 30 रुपए का खर्च आता है। यह मैन्‍युअल मशीन में आने वाला खर्च है जबकि अगर आप ऑटोमैटिक डिजिटल प्रिंटिंग मशीन रखते हैं तो इसमें यह खर्च और भी कम होता है। बता दें कि बाजार में प्‍लेन टी-शर्ट को प्रिंट करने के 150 से 200 रुपए चार्ज किए जाते हैं। इसके साथ ही किसी स्‍कूल, कॉलेज, या बड़े फंक्‍शन में बड़ी संख्‍या में टी-शर्ट प्रिंट करवाकर मंगाई जाती है तो इस पर बाजार में लगभग 50 से 60 रुपए लिए जाते हैं।

यानि कि इस तरह अगर आप महीने में 600 टी-शर्ट का ऑर्डर भी पूरा करते हैं और एक टी-शर्ट पर आप 20 रुपए का प्रोफिट भी लेते हैं तो आपकी कमाई 30 हजार रुपए हो जाती है। इसके अलावा बड़े ऑर्डर जब आते हैं जिसमें हजारों की संख्‍या में टी-शर्ट पहुंचानी होती हैं तो आपकी यह इनकम बढ़ भी जाती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.