Loading...

चाणक्य नीति: आप 1 मिनट भी ऐसी जगह पर रुके तो हो जाएंगे बर्बाद

0 36

यह बात तो सभी जानते हैं कि राजनीति के प्रकांड पंडित चाणक्य ने रोजमर्रा के लिए कई सारे व्यवहार और आचरण के बारे में बताया है। इतना ही नहीं उन्होंने कई सारे ऐसे महत्वपूर्ण नियम के बारे में भी बताया है। जिनको करने के बाद आप कई सारी चीजों पर विजय पाना शुरू कर देंगे। हालांकि यह नियम काफी ज्यादा प्रसांगिक है। इतना ही नहीं अगर आप रोजाना ही नियमों का पालन करते हैं। यानी कि नियमों पर हर दिन अमल करते हैं। तो आप कई सारी बड़ी से बड़ी परेशानियों पर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। तो आइए आज हम आएंगे दैनिक जीवन के कुछ ऐसे कार्यों के बारे में जिनको तुरंत ही छोड़ देना चाहिए।

चाणक्य नीति में एक श्लोक के जरिए इस बात को कहा गया है। कि अगर आपके आसपास गंदे लोग रहते हैं। यानी कि दंगे का महल बन रहा है उस जगह को आपको तत्काल यानी कि तुरंत छोड़ देना चाहिए। इसी में आपकी भलाई है। यदि आप वहां मौजूद होते हैं। तो ना केवल आप को नुकसान पहुंचेगा बल्कि आपको पुलिस और प्रशासन के सवालों के भी लगातार प्रश्नों के उत्तर देने पड़ेंगे। जिससे आप बाद में भी परेशानियों का सामना करते रहेंगे।

आचार्य चाणक्य के नियम में इस बात को भी समझाया गया है। कि अगर कोई राजा अपनी पूरी सेना के साथ आपकी राज्य पर चढ़ाई कर देता है। तो भलाई इसी में है कि आप अपने प्राणों की रक्षा करते हुए आप वहां से तुरंत निकल जाए।

चाणक्य नीति के अनुसार इस बात को भी बताया गया है। कि अगर किसी राज्य में सूखा पड़ता है और वहां की जमीन बंजर हो गई है। वहां पर खाने-पीने के लाले पड़ गए हैं। तो आपको ऐसे स्थान को तुरंत की तुरंत छोड़ देना चाहिए। क्योंकि इससे ना सिर्फ आपको हानि पहुंचेगी। बल्कि आपके हालातों में भी खाने-पीने की कमी आ जाएगी।

Loading...

इस श्लोक की अंतिम पंक्ति में इस बात को समझाया गया है। कि समाज में कई तरीके के व्यवहार वाले लोग होते हैं। कुछ अच्छा व्यवहार भी करते हैं तो कुछ गंदा व्यवहार भी करते हैं। कुछ ऐसे भी होते हैं जिनका चरित्र हमेशा संदेह का पात्र बना होता है। तो कुछ ऐसे होते हैं जिन पर आप कभी भी भरोसा नहीं कर सकते हैं। ऐसे लोगों से हमेशा दूर रहना चाहिए जो कि आप को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.