Loading...

साबुन और टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से हो सकती हैं ये जानलेवा बीमारी

0 38

हम सभी के डेली रूटीन के लिए साबुन और टूथपेस्ट की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है। यह दो ऐसी चीजें होती है जिनके बिना हमारा काम नहीं चल पाता है। इन दोनों ही चीजों का इस्तेमाल साफ सफाई करने के लिए किया जाता है. हालांकि इन चीजों को इस्तेमाल करते समय हमारे दिमाग में एक बार भी यह नहीं आता है। कि यह हमारे लिए फायदेमंद है या हमें नुकसान पहुंचा सकते हैं। लेकिन हाल ही में हुए एक ताजा शोध के मुताबिक महिलाओं में इन चीजों के इस्तेमाल से ऑस्टियोपोरोसिस नामक रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। जी हां रिपोर्ट्स की माने तो उपभोक्ताओं द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे हैं। इन दोनों चीजों से डाइक्लोसिन नामक तत्व इस रोग की बड़ी वजह बन रहा है।

ज्यादातर महिलाओं में कैल्शियम की कमी के कारण जो का खतरा तो रहता ही है। लेकिन शोध में इस बात का भी पता चला है। कि जो महिलाएं टूथपेस्ट एंटीबैक्टीरियल साबुन या फिर ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती है। उनमें इस रूप के होने की संभावना है और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं।

आपको बता दें कि इस सिलसिले में चीन के मेडिकल कॉलेज के यिनजुंग ली ने इस बात की जानकारी दी हैं । उन्होंने योग शाला में अध्ययन के दौरान इस बात को बताया है कि जानवरों की बोन मिनरल्स डेंसिटी पर इन चीजों का काफी गहरा प्रभाव पड़ा है। इसलिए उनका मानना है कि जिसका प्रभाव जानवरों पर इतना ज्यादा गंदा है। तो इंसानों की खाल पर कितना ज्यादा गंदा होता होगा।

हालांकि शोध इस बात का भी पता चला है। कि जिन महिलाओं के यूरिन में डाइक्लोसिन सबसे ज्यादा पाया जाता है। उन्हें हड्डियों से संबंधित सबसे ज्यादा समस्याएं उत्पन्न होती है।

Loading...

जानिए क्या होता है यह ऑस्टियोपोरोसिस रोग

ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जो कि सबसे ज्यादा उन लोगों को लगती है जिनकी उम्र महज 50 साल से अधिक होती है इस बीमारी में या तो वजन सबसे ज्यादा कम हो जाता है या फिर भर जाता है और हड्डियां इतनी ज्यादा कमजोर हो जाती है कि मरीज को जोर से छीकने पर भी सबसे ज्यादा दर्द होता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.