Loading...

बस इस छोटे से उपाय को करने से पत्नी और गर्लफ्रेंड हमेशा रहेंगी संतुष्ट और खुश

0 218

प्यार भरे हर रिश्ते में एक दूसरे की खुशियां सबसे ज्यादा मायने रखती हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता हैं कि लोग एक दूसरे को समझने के बाद भी अनजान रह जाते हैं। कि उनके साथी को किस चीज से खुशी मिलती है और किस बात से उन्हें तकलीफ पहुंच सकती है। हालाकिं कई आदमियों का मानना हैं कि वो चाहे उनकी महिला साथी उनसे खुश नहीं होती हैं। रख पाना उनके बस की बात नहीं हैं। वो यह भी मानते कोई ऐसा तरीका भी नहीं होता उनको खुश देख पाएं। लेकिन हाल ही में मानव व्यवहार पर हुए एक शोध के मुताबिक़, अपनी पार्टनर के चेहरे पर ख़ुशी देखने का सबसे बेहतरीन तरीका होता हैं। उसके लिए हमदर्दी जाताना।

आपको बता दें इस बात पर अमेरिकन साइकोलॉजिकल असोसिएशन के शोधकर्ताओं ने 156 हेट्रोसेक्शुअल ऐसे कपल्स के व्यवहार का अध्ययन किया। जिनकी आर्थिक और पारम्परिक परिवेश अलग अलग थे। इतना ही नहीं ये सभी जोड़े पिछले 3 साल से भी ज्यादा समय से एक दूसरे के साथ कमिटेड रिलेशनशिप में थे।

इस सर्वे का असल उद्देश्य इस बात को जानना था। कि मर्द और महिलाएं रिश्ते में हमदर्दी को कितनी अहमियत देते हैं। जिसके लिए उनको कुछ वीडियो भी दिखाए गए। सके बाद उन सभी से इन वीडियो पर अपनी अपनी प्रतिक्रिया देने को कहा। इतना ही नहीं इन सब से यह भी पूछा गया कि उन्हें कैसा लगा या उनके साथी को कैसा फील हो रहा हैं। अपने साथी को समझने के लिए उन्होंने कितना वक्त दिया।

शोध में शामिल महिला और पुरुष प्रतिभागियों ने इस बात को माना कि अगर उनका पार्टनर उनको समझण के लिए वक्त के साथ साथ उनको ज्यादा समय और ऊर्जा देता हैं तो शायद वो और भी ज्यादा खुश होते। बता दें कि आदमियों की अपेक्षा महिलाओं ने इस बात को ज्यादा माना हैं।

Loading...

बता दें कि इस शोध में भाग लेने वाली महिलाओं ने बताया कि एक रिश्ते में उनको सबसे ज्यादा संतुष्टि तब होती हैं जब उनके पार्टनर उनके समझने के लिए ज्यादा वक्त और कम्फर्ट देते हैं। इससे पता चलता है कि वो अपनी महिला साथी से भावनात्मक रूप से जुड़े हुए हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.