Loading...

कम नींद लेने से आपके पिता बनने की राह में हो सकती है मुश्किल, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

0 14

आप भी अगर पिता बनने की चाह रखते हैं तो आपको भी रोज रात को जल्दी सोने की आदत डालनी होगी। जी हाँ यह पढ़ने में थोड़ा सा अजीब हैं लेकिन सच हैं और ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि हाल ही में एक हुआ एक सर्वे के मुताबिक कम नींद लेने वाले पुरुषों की प्रजनन क्षमता प्रभावित हो सकती है। यानी की अगर आसान भाषा में इसको समझने की कोशिश की जाए तो अगर आपने अपनी नींद को पूरा नहीं क्या या भरपूर नींद नहीं ली हैं। तो ऐसा करने से आदमियों के शुक्राणुओं की संख्या को नुकसान पहुंच सकता है। शोधकर्ताओं ने बताया कि कम नींद लेने वाले आदमियों के शुक्राणुओं की संख्या में गिरावट आ सकती है। इतना ही नहीं उनकी प्रजनन क्षमता भी इससे प्रभावित हो सकती है। इस सर्वे के दौरान शोधकर्ताओं ने ने लोगों के सोने के पैटर्न और शुक्राणुओं का विश्लेषण किया। इस सर्वें के मुताबिक 34 से 36 साल के आसपास 104 पुरुषों को शामिल किया गया था।

इस सर्वें के दौरान यह भी बताया गया हैं कि जो आदमी रात को दस बजे सो जाते हैं। उनके शुक्राणुओं की संख्या उन लोगों की तुलना में ज्यादा रहती है जो कि रात साढ़े ग्यारह बजे सोते हैं। इतना ही नहीं जो आदमी 6 घंटे से कम की नींद लेते हैं। उन आदमियों के शुक्राणुओं की संख्या को नुकसान पहुंचता है। वहीँ दूसरी तरफ भरपूर नींद लेने से मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है। वहीँ अगर आप भरपूर मात्रा में नींद नन्ही लेते हैं तो आपके मेटाबॉलिज्म को नुकसान पहुंचता है और शुक्राणुओं की गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ता है। इसी के साथ कुछ शोधकर्ताओं का कहना हैं कि कम सोने से बस प्रजनन क्षमता ही प्रभावित ही होती हैं बल्कि इससे अवसाद भी होता हैं। इस रिसर्च के मुताबिक हर चार में एक व्‍यक्ति लेटनाइट नेटफिलक्‍स देखने का आदी है। जिसके चलते लोगों की नींद बर्बाद हो जाती हैं। इसलिए बच्चे की चाहत रखने वाले आदमियों को रात को 10 बजे ही सो जाना चाहिए।

इसलिए अगर आप भी पापा बनने का सपना देख रहे हैं तो लेटनाइट जगने की आदत छोड़ समय पर बेडरुम की लाइट और इलेक्‍ट्रॉन‍िक डिवाइस को बंद कर दें। और अपने पार्टनर के साथ अच्‍छा समय बिताएं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.