Loading...

पानी को ठंडा करने के लिए ही नहीं बल्कि वजन घटाने में भी मददगार है आइस क्यूब, जानिए कैसे

0 14

हम सभी आइस क्यूब कैसे इस्तेमाल या तो किसी चीज को ठंडा करने के लिए करते हैं। या फिर हम इसको शर्बत में मिलाकर पीना पसंद करते हैं। इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल ब्यूटी टिप्स किया जाता है। कई तरह के ब्यूटी टेक्निक के लिए जैसी की मसाज हुआ फेस पैक लगा हुआ इन सब चीजों का इस्तेमाल बखूबी किया जाता है। लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं। आइस क्यूब का इस्तेमाल बस सुंदरता को निखारने के लिए नहीं बल्कि वेट लूज करने के लिए भी किया जाता है। जी हां एक रिसर्च के मुताबिक ये बात सामने आई है कि, अगर आप एक बर्फ के टुकड़े को अपनी फैट वाली जगह पर यानी कि आप इसको उस जगह पर रखते हो। जहां से आप मोटे हो। इसको करने के बस कुछ ही दिनों बाद देखेंगेआप कि कैसे आपका फैटबर्न होने लगा है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं इस आइस थेरेपी के बारे में।

जानिए क्या है आइस थेरेपी

हम बर्फ का इस्तेमाल कोल्ड ड्रिंक्स में डालने के साथ साथ खाने की भी कई चीजों में मिलाने में करते हैं। इसका इस्तेमाल ब्यूटी टिप्स के लिए भी किया जाता है. और खास करके बर्फ के टुकड़े कैसे माल मसाज करने के लिए किया जाता है। लेकिन अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं। यानी कि आप अपने फैट को बर्न करना चाहते हैं तो आप भी बर्फ के टुकड़े से अपने मोटापे को कम कर सकते हैं।

हाल ही में हुए एक सर्वे के मुताबिक शरीर के फैट वाली जगह इसको लगाने फैट बर्न हो जाता है। इसलिए आप से शरीर में जिस भी हिस्से पर एक्स्ट्रा फैट है। वहां आप बरस की मदद से उसको कम कर सकते हैं। यानी कि आप उस जगह को स्लिम कर सकते हैं। इतना ही नही यह थेरेपी आपको डिटॉक्सिफाई करने में भी मदद करती हैं।

Loading...

जानिए कैसे करें इसका उपयोग

सबसे पहले आप एक जिप लॉक वाला बैग लीजिए। उसके बाद इस बैग के अंदर कुछ बर्फ के टुकड़ों को डालिए इसके बाद आप इसको अपने फैट वाली जगह पर रख कर सेंकिए।

इस तरह भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप चोट लगने के कारण होने वाले तेज दर्द को कम करने के लिए।

वजन को कम करने के लिए।

शरीर के नाजुक जगह पर उपचार के लिए।

ज्यादा दवाब के कारण होने वाले दर्द के लिए।

आइस इमसर्न

आप सभी ने ज्यादातर बर्फ का प्रयोग एथलीटों या फिर स्पोर्ट्स गतिविधियों में में रहने वाले लोगों को भी करते हुए देखा होगा। इस तकनीक को करने के लिए टब में बस कुछ बर्फ के टुकड़े डाले जाते हैं। इसके बाद उस टब में मरीज को घुसा दिया जाता हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.