Loading...

इस सब्जी में है चिकन से भी ज्यादा प्रोटीन, कैंसर जैसी बीमारी को दूर रखने में है मददगार, होते हैं कई और भी फायदे

0 84

करेले का नाम सुनते ही हम सभी के नाक मुँह सुकुड़ जाते हैं। क्योंकि करेले की सब्जी खाने में कड़वी लगती है लेकिन क्या आपने कभी करेले की मीठी सब्जी के बारे में सुना है। आपको बता दें कि सब्जी देखने में बिल्कुल हूबहू करेले की तरह दिखती है। लेकिन खाने के फायदों के बारे में सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि सब्जी से जुड़े बेहतरीन फायदों के बारे में।

अगर आप रोजाना नियमित रूप से हरी सब्जियों को अपने खाने में शामिल करते हैं। शरीर को जरूरी मात्रा में पोषक तत्वों के साथ-साथ बीमारियों से लड़ने की भी क्षमता मिलती है। हालांकि इस समय मानसून आ चुका है और बारिश के इस मौसम में बाजार में कंटोला ओर ककोडे को मीठा करेला भी कहा जाता हैं । आपको बता दें कि इस सब्जी को दुनिया की सबसे ज्यादा ताकत देने वाली सब्जी माना जाता है। बहुत जगह इसका उपयोग दवाइयों बनाने के लिए भी किया जाता है। बस कुछ ही दिन सब्जी को खाने से आपको उसके बेहतरीन फायदे देखने को मिलेंगे।

बता दे कि इस सब्जी यानी की कंटोला आमतौर पर मॉनसून के मौसम में ही बाजारों में देखा जाता है। इसकी खेती भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में होती है। तो आइए हम आपको बताते हैं इससे मिलने वाले बेहतरीन फायदों के बारे में।

Loading...

चिकन से है ज्यादा ताकतवर

आयुर्वेद विज्ञान में भी सब्जी को सबसे ज्यादा ताकतवर और सेहतमंद बताया है। सब्जी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता है। इसके अलावा की सब्जी स्वाद ने भी काफी ज्यादा पेस्टी मानी जाती है। इतना ही नहीं सेवन करने से शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है। इसी के साथ इसका सेवन करने से ताकत भी मिलती है। हाल ही में हुए एक सर्वे के मुताबिक इस सब्जी को चिकन से 50 गुना ज्यादा ताकतवर और भरा माना गया है।

खून को करे साफ

इस सब्जी के अंदर मौजूद फाइटोकेमिकल्स आपको और भी ज्यादा ताकतवर बनाता है। इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो कि आपके खून को साफ करने का काम करता है। इतना ही नहीं सब्जी का लगातार सेवन करने से आपको स्क्रीन से संबंधित कोई भी बीमारी नहीं होती है।

शरीर के लिए लाभदायक

हालांकि ज्यादातर यह सब्जी बारिश के मौसम में ही बाजार में देखने को मिलती है। और मुख्य रूप से यह सब्जी पहाड़ी क्षेत्रों में ज्यादा पाई जाती है। हालांकि ज्यादा मांग को देखते हुए कई जगह पर इसकी खेती शुरू कर दी गयी है।

100 ग्राम सब्जी में 17 कैलोरी

सब्जी के अंदर भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। इतना ही नहीं इसमें प्रोटीन की मात्रा भी अच्छी खासी होती है। लेकिन इसमें कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा कम पाई जाती है। यदि आप 100 ग्राम इस सब्जी को खाते हैं। तो आपको सिर्फ 17 कैलोरी प्राप्त होगी जो कि आपके वजन को कम करने के लिए सबसे ज्यादा कारगर है।

कैंसर से रखे दूर

इस सब्जी के अंदर ल्युटेन जैसे केरोटोनोइडस जैसे बेहतरीन गुण पाए जाते हैं। जोकि विभिन्न नेत्र रोग, हृदय रोग और यहां तक कि कैंसर की रोकथाम में सहायक है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.