Loading...

कम लागत में शुरू हो जाएगा ये अनोखा बिजनेस, सालाना होगी 8 लाख रुपए तक की कमाई

0 27

अगर आपको भी कम लागत में बढ़िया बिजनेस करना है तो हम आपके लिए एक बेहद ही अनोखा आइडिया लेकर के आएं हैं. जी हां, दरअसल आप लगभग 4 लाख रुपये में खरगोश पालन शुरू कर सकते हैं.

जी हां, सुनकर अटपटा लगेगा लेकिन बाजार में खरगोश के मांस का अच्छा भाव मिलता है. बता दें कि आप इस कारोबार से सालाना 7 से 8 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. आइए जानते हैं कि आप खरगोश पालन से किस तरह कमाई कर सकते हैं..

4 लाख रु का आएगा खर्च

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि खरगोश पालने के लिए इस कारोबार को यूनिट में बांटा गया है. एक यूनिट में 7 मादा और 3 नर खरगोश होते हैं. अब उदाहरण के लिए मान लीजिए कि फार्मिंग के लिए शुरुआती स्तर 10 यूनिट का रखा है तो इसके लिए लगभग 4 लाख से 4.50 लाख रुपये खर्च आता है. इसमें टिन शेड लगभग 1 से 1.50 लाख रुपये, पिंजड़े 1 से 1.25 लाख रुपये, चारा और इन यूनिट्स पर लगभग 2 लाख रुपये खर्च शामिल हैं.

Loading...

इसके बाद नर और मादा खरगोश लगभग 6 महीने के बाद ब्रीडिंग के लिए तैयार होते हैं. एक मादा खरगोश एक बार में 6 से 7 बच्चों को जन्म देती है. मालूम हो कि मादा खरगोश का प्रेगनेंसी पीरियड 30 दिन का होता है और इसके अगले 45 दिनों में बच्चा लगभग 2 किलोग्राम का होने के बाद बिकने के लिए तैयार हो जाता है।

कमाई कैसे होगी

अब मान लीजिए कि एक मादा खरगोश से औसतन 5 बच्चे हुए तो इस हिसाब से 45 दिनों में 350 बच्चे बनेंगे. बता दें कि 10 यूनिट खरगोश से 45 दिनों में तैयार हुआ बच्चों का बैच लगभग 2 लाख रुपये में बिकता है. दरअसल इन्हें फार्म ब्रीडिंग, मीट और ऊन व्यवसाय के लिए बेचा जाता है और एक मादा खरगोश सालभर में कम से कम 7 बार बच्चे देती है.

हालांकि बीमारी आदि सभी को ध्यान में रखकर औसतन 5 प्रेगनेंसी पीरियड मानकर चलें तो सालभर में 10 लाख रुपये के खरगोश बिक जाते हैं जबकि चारे पर खर्च 2 से 3 लाख रुपये तो इस हिसाब से 7 लाख रुपये नेट प्रॉफिट कमाया जा सकता है.

वैसे ये भी बात है कि शुरू के साल में कुल 4.50 लाख रुपये की इन्वेस्टमेंट को इसमें निकालकर चलें तब भी 3 लाख रुपये की आमदनी तो आपकी हो ही जाएगी.

फ्रेंचाइजी लेकर प्रारंभ करें इसका कारोबार

बता दें कि अगर आप शुरुआत में ज्यादा रिस्क नहीं लेना चाहते हैं या इसमें असमर्थ हैं तो आप कई बड़े फार्म से फ्रेंचाइजी ले सकते हैं. मालूम हो कि इसके माध्यम से खरगोश ब्रीडिंग से लेकर मार्केटिंग तक सभी तरह की ट्रेनिंग आपको दी जाएगी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.