Loading...

एक ऐसी रहस्यमयी झील जो इंसान को बना देती है पत्थर, जानिए क्या है इसका राज

0 253

क्या आपने कभी ऐसा सुना है कि आपने जो कहानी बचपन में सुनी हो, जिस कहानी को सुन कर आप बड़े हुए हों वो कहानी सच साबित हो जाए। जी हां, दरअसल आज हम आपको ऐसी ही एक हकीकत से रूबरू कराएंगे।

दरअसल आपने अपने बचपन में वो राजा वाली कहानी तो जरूर सुनी होगी जिसको एक वरदान मिलता है कि वो जिस चीज को छुएगा वह सोने की हो जाएगी। दरअसल ये कहानी एक हकीकत है। बस यहां राजा की जगह यह ताकत एक झील में हैं और चीजें सोने की जगह पत्थर की हो जाती हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उस झील का नाम हैं लेक नेट्रान जो कि उत्तरी तंजानिया में स्थित हैं। इसके पीछे की कहानी बताई हैं फोटोग्राफर निक ब्रांड्ट ने तो चलिए जानते हैं कि लेक नेट्रान झील की कहानी के बारे में।

Loading...

दरअसल फोटोग्राफर निक ब्रांड्ट जब उत्तरी तंजानिया की नेट्रान लेक की तटरेखा पर पहुंचे तो वहां के दृश्य ने उन्हें चौंका दिया। झील के किनारे जगह-जगह पशु-पक्षियों के स्टैच्यू नजर आए। वे स्टैच्यू असली मृत पक्षियों के थे। दरअसल झील के पानी में जाने वाले जानवर और पशु-पक्षी कुछ ही देर में कैल्सिफाइड होकर पत्थर बन जाते हैं।

निक ब्रांड्ट ने अपनी नई फोटो बुक ‘Across the Ravaged Land’ में इस विषय पर लिखा है कि “कोई भी निश्चित रूप से नहीं जानता है की ये कैसे मरे पर लगता है की लेक की अत्यधिक रिफ्लेक्टिव नेचर ने उन्हें भृमित कर दिया और इसीके कारण वे सब पानी में गिर गए। ”

उन्होंने अपनी किताब ने आगे लिखा है कि ” इस पानी में नमक और सोडा की मात्रा बहुत ही ज्यादा है, इतनी ज्यादा की इसने मेरी कोडक फिल्म बॉक्स की स्याही को कुछ ही सेकंड में जमा दिया।”

बता दें कि इनकी यह किताब उस फोटोग्राफी डाक्यूमेंट का तीसरा वॉल्यूम है, जिसे निक ने पूर्वी अफ्रीका में जानवरों के गायब होने पर लिखा है।

उन्होंने अपनी किताब में आगे लिखा है कि ” सारे प्राणी calcification के कारण चट्टान की तरह मजबूत हो चुके थे इसलिए बेहतर फोटो लेने के लिए हम उनमे किसी भी तरह का बदलाव नहीं कर सकते थे इसलिए फोटो लेने के लिए हमने उन्हें वैसी ही अवस्था में पेड़ो और चट्टानों पर रख दिया।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.