Loading...

बार-बार डकार आने को हल्के में लेने की ना करें भूल, होता है गंभीर बीमारी का संकेत, जानिए कारण

0 27

खाना खाने के बाद डकार आना बहुत ही आम बात होती है। जो खाना खाने के बाद आपको आ सकती है। कई लोगों के डकार को लेकर अलग अलग धारणा हैं। कई लोगों को लगता है कि डकार आने का मतलब होता है कि उनका पेट भर चुका है। और अब उनका खाना आसानी से पच जाएगा। लेकिन कई लोगों को लगता है कि खाने के साथ ज्यादा मात्रा में हवा शरीर के अंदर चली गई है। खाने के बाद अगर आपको भी ज्यादा मात्रा में डकार आती है। तो यह आपके लिए लाभदायक नहीं है। जी हां अगर आपको भी ज्यादा डकार आती है, तो हो सकता है कि आपको किसी प्रकार की बीमारी हो गई हो।

दरअसल खाना खाने के बाद बार-बार डकार आने का मतलब होता है कि ज्यादा मात्रा में हवा शरीर के अंदर चली गई है। अगर बाहर ना निकले तो यह पेट से संबंधित कई तरह की बीमारियां हमको लगा सकती है।

ज्यादा मात्रा में हवा पेट में चले जाने से आती है डकार
बता दे कि खाना खाने के बाद ज्यादा मात्रा में पेट में अगर हवा चली जाती है तो डकार आने लगती है। ऐसी कंडीशन को एयरोफेजिया कहते हैं। इस समस्या से बचने के लिए हम को ज्यादातर छोटे निवाले खाने चाहिए। इतना ही नहीं हमें से के साथ-साथ अपना मुंह बंद करके भी धीरे-धीरे चबाकर आराम से खाना खाना चाहिए।

Loading...

कब्ज के कारण भी हो सकती है यह समस्या

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स,जंक फूड, गोभी, मटर डाले जैसी कई चीजें पेट में गैस बनाती है। इनको खाने से बार-बार हमको डकार आती है। इतना ही नहीं कई लोगों को इसका सेवन करने से कब्ज की शिकायत भी हो जाती है. इसलिए खाना खाने के समय आपको अपने खाने में फाइबर को ऐड करना चाहिए।

वजन कम होना भी है एक कारण

क्या आपका वजन भी धीरे-धीरे कम हो रहा है। अगर ऐसा है तो आपको इसी वजह से बार बार डकार आती है। इसका मतलब है कि आप का बाउल ब्लॉक हो रहा है। हालांकि एकदम से वजन कम होने का एक मतलब यह भी होता है। कि आप अपने खाने को अच्छे से नहीं कर रहे हैं या फिर आप अच्छे से उसको नहीं चला रहे हैं। इतना ही नहीं इसके कारण आपको एलर्जी बाउल सिंड्रोम और कार्मिक जैसी कई खतरनाक बीमारियां भी हो सकती है। हालांकि बार-बार डकार आने का मतलब यह भी हो सकता है कि कहीं आपको पेट का कैंसर तो नहीं है।

ज्यादा तनाव

कभी-कभी ज्यादा मात्रा में तनाव लेने से भी बार बार डकार आने की समस्या हो जाती है। या तो उसका कारण तनाव होता है। या किसी ज्यादा बड़े भावनात्मक परिणाम की वजह से भी यह समस्या होती है। लगभग 65 फ़ीसदी मामलों में मूड में किसी बदलाव या तनाव के कारण बार बार डकार आने की समस्या होती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.