Loading...

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है आलू का जूस, होते हैं कई गजब के फायदे, एक बार जरूर पीकर देखें

0 8

आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। जी हां आलू एक ऐसी सब्जी है। जो हर घर में आसानी से पाई जाती है। हालांकि आलू के मामले में कई लोगों का मानना है कि आलू मोटा करता है। इसलिए काफी सारे ऐसे लोग हैं। जो आलू का सेवन करने से बचते हैं। अगर आप भी आलू कौन हेल्दी फूड मानते हैं। तो आज जान लीजिए बहुत ज्यादा लाभकारी है। जी हां आपको इसका इस्तेमाल सही तरीके से करना है। तभी आप इसके गुणों को जान पाएंगे। लेकिन इन सबके बीच क्या आप जानते हैं। आलू का इस्तेमाल बस सब्जी बनाने के लिए ही नहीं बल्कि इसका जूस भी लोग पीना पसंद करते हैं। आलू का जूस पीने से हम कई तरीके की गंभीर बीमारियों से निजात पा सकते हैं।

जी हां सही पढ़ा आपने आलू का रस सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसे पीने से आप शरीर से जुड़ी कई सारी खतरनाक बीमारियों को हल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

गठिया की समस्या को करे दूर

बता दे कि आलू के रस को पीने के बाद यूरिक एसिड शरीर से बाहर निकलता है। जो की सूजन को कम करने का काम करता है। इतना ही नहीं अर्थराइटिंग से परेशान लोगों को आलू के जूस का सेवन करना चाहिए। यह दर्द को दूर करने के साथ-साथ सूजन को भी दूर करने का काम करता है। यह शरीर में खून के संचार को भी बेहतर बनाने का काम करता है।

Loading...

पेट की जलन को भी करें कम

अगर आप भी गैस की समस्या से परेशान हैं, और उससे निजात पाना चाहते हैं तो आलू का जूस आपके लिए बेहतर ऑप्शन है। जी हां नियमित रूप से आधा कप आलू का जूस पीने से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आपके पेट में जलन होती है तो आप इसको पिए और तुरंत आपको जलन में आराम मिलेगा।

दिल को बीमारियों से रखे दूर

बता दे कि आलू के रस को पीने से आप आसानी से अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं। हां हार्ट डिसीज और स्ट्रोक से बचने के लिए भी आलू का रस आपके लिए एक बेहतरीन उपाय है।

बालों को रखे स्वस्थ

आप जानते हैं कि आलू के जूस को नियमित रूप से अपने बालों में लगाने से बाल और भी ज्यादा लंबे और शाइनी हो जाते हैं। एक आलू को लेकर छिलका निकाल दें। इसके बाद को टुकड़ों में काट कर बारीक पीस लें। इसके बाद इसके रस को शहद या अंडे के सफेद भाग में मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने बालों में अच्छी तरीके से लगाएं फिर 2 घंटे तक इसको ऐसे ही लगा रहने दें। और उसके बाद उसको शैंपू कर लें।

दाग धब्बों से दिलाए निजात

अगर आप भी अपने चेहरे पर दाग और धब्बे से निजात पाना चाहते हैं तो आलू का रस आपके लिए किसी जड़ी बूटी से कम नहीं है। क्योंकि इसके अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन सी और बी कांपलेक्स के साथ पोटेशियम मैग्नीशियम फास्फोरस मिनरल्स होते हैं। इतना ही नहीं इसको आंखों के नीचे लगाने से डार्क सर्कल्स की समस्या भी दूर हो जाती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.