Loading...

अगर आपने क्रेडिट कार्ड के इन 5 फायदों को जान लिया तो भूल जाओगे नगद रखना

0 34

आजकल के दौर में लोगों के लिए कैश रखने के मुकाबले क्रेडिट कार्ड रखना काफी आसान हो गया है। बता दें कि अधिकतर नौकरीपेशा लोग कैश की जगह क्रेडिट कार्ड के जरिए खरीदारी और सेवाओं का उपयोग करते हैं।

दरअसल क्रेडिट कार्ड के जरिए खरीदारी पर कैशबैक और विभिन्न प्रकार के ऑफर मिलते हैं, जिसके चलते भी लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अधिक करने लगे हैं। बता दें कि आज हम आपको क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के 5 बड़े फायदों के बारे में बता रहे हैं। चलिए जानते हैं इनके बारे में..

ईएमआई की मिलती है सुविधा

मालूम हो कि क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर तय समय सीमा के अंदर ब्याज मुक्त राशि का लाभ उठाया जा सकता है। बता दें कि इसी के साथ खर्च को ईएमाई के जरिए चुकाने का भी मौका मिल सकता है। दरअसल इस तरह से आप एक बड़े अमाउंट की खरीदारी करके उसे छोटी-छोटी ईएमआई के जरिए चुका सकते हैं।

Loading...

मिलता है एक्सीडेंट इंश्योरेंस कवर

आपको बता दें कि सड़क या हवाई दुर्घटना होने पर कुछ क्रेडिट कार्ड इंश्योरेंस कवर से मदद करते हैं। दरअसल इन कवर में लाखों में मदद होती है और यहां तक कि विदेशों में इमरजेंसी में अस्पताल में एडमिट होने का चार्ज तक शामिल होता है। इसके अलावा अचानक हवाई दुर्घटना में 1 करोड़ तक की क्षतिपूर्ति राशि भी दी जा सकती है।

ईंधन और सरचार्ज पर छूट

बता दें कि पेट्रोल या डीजल पर बचत करने के लिए फ्यूल क्रेडिट कार्ड रखिए जो फ्यूल स्टेशनों पर सरचार्ज छूट और रियायती दर या कैशबैक आदि की पेशकश होती है। दरअसल कई डिस्काउंट सीमित समय और चुनिंदा स्टेशनों पर मौजूद होते हैं।

मिलता है फ्री मूवी टिकट और डिस्काउंट

मालूम हो कि क्रेडिट कार्ड के जरिए सिनेमाघरों में फिल्मों की टिकट खरीद पर खास डिस्काउंट प्राप्त करके खर्च को कम किया जा सकता है। यहां तक की कुछ कार्ड मूवी टिकट फ्री में भी उपलब्ध करवाते हैं और तय खरीदारी के बाद मूवी टिकट पर ऑफर देते हैं।

खरीदारी पर मिलता है सुरक्षा बीमा

आपको बता दें कि बहुत से क्रेडिट कार्ड आपको आग लगने या चोरी हो जाने जैसी घटनाओं के कारण कार्ड के साथ खरीदे गए सामान की क्षति पूर्ति करते हैं। जी हां, दरअसल खरीदारी पर सुरक्षा आम तौर पर एक तय सीमा तक और आपके कार्ड जारीकर्ता की तरफ से सीमित घटनाओं पर दी जाती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.