Loading...

घर में रिनोवेशन करवाने के लिए भी आप ले सकते हैं लोन, जानिए क्या है आवेदन करने की प्रक्रिया

0 16

अगर आपको भी अपने घर के रिनोवेशन, घर में अधिक रहने की जगह, अधिक कमरे जोड़ने के लिए या अतिरिक्त मंजिल का निर्माण करना है और बजट की दिक्कत है तो बता दें कि अब इसके लिए होम एक्सटेंशन लोन लिया जा सकता है।

जी हां, दरअसल यह लोन घर की निर्माण लागत का 100% तक लिया जा सकता है, लेकिन लोन अमाउंट प्रॉपर्टी की कीमत का 80% से अधिक नहीं होना चाहिए। दरअसल लोन की अधिकतम अवधि 20 वर्ष तक हो सकती है।

आपको बता दें कि यह लोन बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कंपनी से कोई भी व्यक्ति व्यक्तिगत रूप से या ज्वाइंट मोड में ले सकता है। दरअसल लोन अमाउंट विभिन्न कारकों जैसे प्रॉपर्टी की आयु, आवेदक की आय, वर्तमान ईएमआई, रीपेमेंट ट्रैक रिकॉर्ड और लोन लेने वाले का क्रेडिट स्कोर आदि निर्भर करता है।

इस तरह करें आवेदन

Loading...

आपको बता दें कि लोन के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को एक फॉर्म भरना होगा और सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ जमा करना होगा। मालूम हो कि डॉक्यूमेंट्स आवेदक की प्रोफाइल के आधार पर अलग-अलग होंगे।

ये डॉक्यूमेंट हैं आवश्यक

बता दें कि सभी आवेदकों की पहचान और पते का प्रमाण पत्र जरूरी है

दरअसल इनकम प्रूफ जैसे इंप्लॉयमेंट कॉन्ट्रेक्ट, सैलरी स्लिप और बैंक स्टेटमेंट

बता दें कि प्रॉपर्टी के पेपर जैसे कि प्लाट का प्रूफ टाइटल, नो एन्कम्ब्रेंस प्रूफ

इसके अलावा स्थानीय अधिकारियों से निर्माण की स्कीम पास।

सभी आवेदकों की फोटो भी आवश्यक है।

फीस और ब्याज दर क्या है

आपको बता दें कि बैंक आमतौर पर लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस लेते हैं। दरअसल यह फीस जीएसटी के साथ लोन अमाउंट के फीसद के रूप में होती है। बता दें कि अन्य चार्ज में एडवोकेट फीस (अगर लागू है तो), प्रॉपर्टी इंश्योरेंस प्रीमियम और लोन एग्रीमेंट के लिए स्टाम्प फीस शामिल हो सकती है।

मालूम हो कि होम एक्सटेंशन लोन पर ब्याज दर होम लोन जितनी होती है। 30 लाख रुपये तक के लोन 1 साल के एमसीएलआर प्लस 20-30 बेसिस प्वाइंट के प्रीमियम पर उपलब्ध हैं। दरअसल इस लोन का लाभ मौजूदा होम लोन लेने वाले ग्राहक मौजूदा ब्याज दर पर अपने मौजूदा घर के रिनोवेशन के लिए भी ले सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.