Loading...

अब आप अपनी पत्नी या बच्चे के खाते में भी जमा नहीं कर पाएंगे पैसे, सरकार बनाने जा रही है ये नियम

0 30

पिछले कई समय से ऐसे प्रयास किए जा रहे हैं जिससे बैंकिंग सिस्टम में लगातार दुरुस्त किया जा रहा है. दरअसल आजकल डिजिटल ट्रांजेक्शन बढ़ रहा है, जिसके चलते सुरक्षा को लेकर खतरे भी बढ़ गए हैं.

ऐसे में सरकार ने बैंक खातों की सुरक्षा को लेकर कुछ और मजबूत कदम उठाए हैं. जी हां, बता दें कि अब आपकी मर्जी के बिना कोई भी आपके खाते में पैसे जमा नहीं कर पाएगा. दरअसल इसके लिए बैंकिंग सिस्टम में कुछ बदलाव किए गए हैं.

आपको याद होगा कि नोटबंदी के दौरान बहुत से लोगों ने अपना कालाधन जमा करने के लिए अपने परिचितों या रिश्तेदारों या फिर उनके कर्मचारियों के बैंक खातों का इस्तेमाल किया था. दरअसल इसके कारण बाद में खाताधारकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था.

बता दें कि इस प्रकार की स्थिति से बचने के लिए सरकार अब ऐसे कदम उठाने जा रही है जिससे किसी अन्य के खाते में पैसे जमा करने से पहले खाताधारक की मंजूरी लेना जरूरी होगा.

Loading...

दरअसल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बीती 5 जुलाई को संसद में अपने बजट भाषण के दौरान इस नई सुविधा के बारे में संकेत भी दिए थे.

मालूम हो कि अभी तक यह नियम है कि अगर आपका बैंक खाता संख्या किसी अन्य शख्स के पास है तो वह शख्स बैंक जाकर उस खाते में पैसा जमा कर सकता है या फिर कैश डिपॉजिट मशीन से भी आपके खाते में पैसा जमा किया जा सकता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

यहां आपको बता दें कि बैंक अब ऐसे नियम बनाने जा रहे हैं कि जिससे अगर आप अपने किसी साथी के बैंक खाते में पैसा जमा करने जा रहे हैं तो आपको पैसा जमा करने से पहले अपने साथी की मंजूरी लेनी होनी.

इतना ही नहीं, यहां तक कि आप अपनी पत्नी/पति या फिर बच्चों के बैंक खाते में भी उनकी मंजूरी के बिना कैश जमा नहीं करा सकेंगे.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.