Loading...

जानिए प्रधानमंत्री आवास योजना में कैसे मिलेगी होम लोन सब्सिडी, आसान है पूरी प्रक्रिया

0 27

मोदी सरकार की प्रचलित स्कीम्स की जब बात आती है तो प्रधानमंत्री आवास योजना यानी कि PMAY का नाम जरूर आता है। दरअसल प्रधानमंत्री आवास योजना एक केंद्रीय स्कीम है, जिसका उद्देश्य सभी को घर मुहैया करवाना है।

बता दें कि जो भी व्यक्ति पहली बार घर खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं तो वह इस स्कीम के जरिए खास सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। दरअसल इसमें क्रेडिट लिंक सब्सिडी प्रदान की जा रही है, जिसके तहत आवेदकों को चार भागों में विभाजित किया गया है जो इस प्रकार है:

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS),
लाइट इनकम ग्रुप (LIG),
मिडियम इनकम ग्रुप (MIG I)
और मीडियम इनकम ग्रुप (MIG II)

इनकम का ये है क्राइटेरिया

Loading...

आपको बता दें कि PMAY के तहत लोन के लिए आवेदन करने के लिए EWS कैटेगरी के लिए सालाना इनकम 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए, वहीं एलआईजी के लिए सालाना इनकम 6 लाख रुपये तक होनी चाहिए।

इसी प्रकार MIG I की सालाना इनकम 12 लाख रुपये से कम होनी चाहिए और MIG II के लिए 12 लाख से 18 लाख रुपये के बीच होनी चाहिए।

लोन एप्लिकेशन

मालूम हो कि आवेदक को अपने मर्जी से किसी बैंक या NBFC में लोन के लिए आवेदन करना होगा। बता दें कि फॉर्म में आवेदक का जानकारी जैसे उसकी इनकम, निवेश, अन्य लोन, प्रॉपर्टी की जानकारी और को-एप्लिकेंट की जानकारी भरनी होगी।

लोन के लिए जरूरी है ये डॉक्यूमेंट्स

आपको बता दें कि लोन आवेदन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स जैसे इनकम प्रूफ, केवाईसी डॉक्यूमेंट और प्रॉपर्टी से संबंधित डॉक्यूमेंट को सब्सिडी आवेदन में जमा करना होगा।

ये बातें हैं ध्यान में रखने वाली

1. बता दें कि अगर आवेदक या उसके परिवार का कोई व्यक्ति भारत में पक्के मकान का मालिक है तो पीएमएवाई आवेदन को कैंसल कर दिया जाएगा।

2. वहीं अगर आवेदक एक महिला है और परिवार की एकमात्र कमाने वाली है तो प्राथमिकता दी जाएगी।

सब्सिडी स्कीम एप्लिकेशन फॉर्म

मालूम हो कि PMAY सब्सिडी स्कीम एप्लिकेशन फॉर्म इस लिंक https://pmaymis.gov.in/ से डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि फॉर्म को ‘सिटीजन एससेमेंट’ टैब के तहत ‘बेनिफिट फॉर अदर 3 कंपोनेंट्स’ पर क्लिक करके ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है।

दरअसल आवेदक को आधार नंबर और नाम दर्ज करना होगा। बता दें कि जानकारी वेरिफाई होने के बाद फॉर्म भरा जा सकता है। आवेदक का नाम, इनकम, परिवार के सदस्यों की संख्या, पता, कॉन्टेक्ट नंबर, परिवार के मुखिया की उम्र, धर्म, जाति आदि को भरना है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.