Loading...

गैरकानूनी है रेल की पटरी को पार करना, अगर पकड़े गए तो हो सकती है इतने महीने की सजा

0 26

अगर आप भी उनमें से हैं जो कुछ मिनट बचाने के लिए या फुट ओवर ब्रिज न चढ़ने के आलस के चलते रेल की पटरी पार करने का प्रयास करते हैं तो आपकी मुश्किल बढ़ सकती है. जी हां, दरअसल इस काम में जान जाने का जोखिम तो है ही यदि जान नहीं भी जाए तो आपको जेल जाना पड़ सकता है.

क्रासिंग खत्म करने के लिए शुरू है अभियान

मालूम हो कि रेलवे रेल हादसों को बचाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. दरअसल देश भर में बड़े पैमाने पर फुटओवर ब्रिज व रोड अंडर ब्रिज बनाए जा रहे हैं ताकि लोगों को पटरियां न पार करनी पड़े. वहीं दूसरी तरफ देश भर में बड़े पैमाने पर अभियान चला कर पटरी पार करने वालों को पकड़ा जा रहा है.

पटरी पार करना है गैरकानूनी

Loading...

बता दें कि रेल की पटरियों को पार करना कानूनी तौर पर भी अपराध है. दरअसल रेलवे अधिनियम की धारा 147 के अंतर्गत रेल की पटरियों को पार करने के अपराध में व्यक्ति को पकड़ा जा सकता है. दरअसल ऐसा करते हुए पाए जाने पर व्यक्ति को 06 महीने तक की सजा हो सकती है. वहीं 1000 रुपये तक जुर्माने का भी प्रावधन है.

देश में भी चल रहा जागरूकता अभियान

आपको याद हो कि देश भर में रेलवे में होने वाले हादसों में पटरी पार करते हुए लोगों की सबसे अधिक मौत होती है. इसी लिए रेलवे की ओर से देश भर में बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चला कर लोगों को पटरी पार न करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.