Loading...

Dhoni B’day Special: अनहोनी को होनी कर सकते हैं धोनी, यह आंकड़े हैं इस बात का सबूत

0 17

महेंद्र सिंह धोनी आज अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं। धोनी ने भारतीय क्रिकेट का चेहरा पूरी तरह से बदल दिया। धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने बहुत बुलंदियां हासिल की। धोनी को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिरों में से एक माना जाता है। धोनी मैदान पर हमेशा शांत स्वभाव में खेलते हुए नजर आते हैं। वह दबाव में रहते हुए भी हमेशा शांति से फैसले करते हैं और यही वजह है कि वह एक सफल कप्तान है।

क्रिकेट जगत के कई दिग्गज मनते हैं कि धोनी जैसा दूसरा कप्तान मिलना बहुत ही मुश्किल है। धोनी जैसा विकेटकीपर भी शायद ही विश्व में कोई और होगा। धोनी विकेट के पीछे खड़े रहते हुए जितने फुर्तीले होते हैं, वह बल्ले से भी उतना ही अच्छा प्रदर्शन करने की काबिलियत रखते हैं। धोनी को भूलना क्रिकेट प्रशंसकों के लिए आसान नहीं होगा। हम आपको धोनी के नाम दर्ज कुछ ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताने वाले हैं, जो यह साबित करते हैं कि वे अनहोनी को होनी कर सकते हैं।

1- सबसे जल्दी नंबर-1 पर पहुंचने वाले बल्लेबाज

धोनी ने अपना डेब्यू मैच बांग्लादेश के विरुद्ध खेला था। लेकिन वे कुछ खास कमाल नहीं कर पाए। इसके बाद धोनी ने पाकिस्तान के विरुद्ध कई बेहतरीन पारियां खेली और टीम में जगह पक्की कर ली। धोनी आईसीसी वनडे रैंकिंग में सबसे जल्दी नंबर-1 पर पहुंचने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने केवल 42 मैचों में ही यह उपलब्धि हासिल की थी।

Loading...

2- 9 मैचों में छक्‍के के साथ वनडे मैच खत्‍म करने वाले एकमात्र खिलाड़ी

धोनी ने अपने करियर में 9 मैचों में अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई है और यह कारनामा करने वाले वह इकलौते खिलाड़ी है। इस मामले में दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं।

3- वनडे में सबसे ज्यादा बाहर नॉट आउट रहने वाले खिलाड़ी

धोनी आज तक अपने करियर में 78 वनडे मैचों में नॉटआउट रहे हैं और वे सबसे ज्यादा बार नॉटआउट रहने वाले खिलाड़ी है। यही वजह है कि वे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर हैं।

4- नंबर 6 पर सबसे ज्यादा रन

धोनी ने अपने करियर में नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हुए 125 पारियों में 4024 रन बनाए हैं। धोनी नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हुए इतने रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज है।

5- नंबर 7 पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा शतक

धोनी ने नंबर 7 पर बल्लेबाजी करते हुए 2 शतक लगाए हैं। विश्व का कोई भी बल्लेबाज धोनी का यह रिकॉर्ड तोड़ नहीं पाया है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.