Loading...

महिला ने एक साथ दिया 11 बच्चों को जन्म, सभी हैं एकदम सुरक्षित, जानिए क्या है इस वायरल मैसेज का सच

0 268

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर आए दिन कुछ न कुछ वायरल होता रहता है। चाहे फिर वो कोई खबर हो या फिर कोई तस्वीर हो या कोई वीडियो हो।

दरअसल ऐसा ही एक महिला की डिलिवरी का वीडियो इन दिनों वायरल हो रहा है। बता दें कि इस वीडियो में डॉक्टर्स सीजेरियन के जरिए महिला के पेट से एक के बाद एक बच्चे निकालते दिखाई देते हैं।

बता दें कि ऐसा दावा किया जा रहा है कि वायरल वीडियो भीलवाड़ा के गुलाबपुरा हॉस्पिटल में हुई डिलीवरी का है, जहां महिला ने 11 बच्चों को जन्म दिया है।

क्या हो रहा है वायरल

Loading...

आपको बता दें कि इसी वीडियो को सूरत और महाराष्ट्र के शहर में हुई डिलीवरी के नाम से भी प्रचारित किया जा रहा है।

क्यों है ये फेक

दरअसल इस पोस्ट में यह दावा किया गया है कि महिला ने 11 बच्चों को जन्म दिया है, जबकि वीडियो में महिला 6 बच्चों को जन्म देती दिखाई दे रही है।

बता दें कि वायरल वीडियो में डॉक्टर्स की भाषा ध्यान से सुनने पर वीडियो भारत का नही लग रहा।

मालूम हो कि मीडिया में भी सूरत, भीलवाड़ा या महाराष्ट्र में किसी महिला द्वारा एक साथ 11 बच्चों को जन्म देने के वायरल दावे की पुष्टि करती कोई खबर नहीं लगाई गई है।

आपको बता दें कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबिक एक बार में सबसे ज्यादा बच्चों के जन्म का रिकॉर्ड यूएस की नादिया सुलेमान के नाम है। जी हां, दरअसल नादिया ने जनवरी 2009 में एक साथ 8 बच्चों को जन्म दिया था।

मालूम हो कि कुछ साल पहले भी यही दावा सूरत के एक हॉस्पिटल की तस्वीर के साथ वायरल हुआ था। डॉक्टर्स के साथ 11 बच्चों की तस्वीर को कई लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया था। हालांकि सच यह था कि वो तस्वीर 11 नंवबर 2011 को सूरत के एक हॉस्पिटल में अलग-अलग महिलाओं द्वारा जन्म दिए गए 11 बच्चों की थी।

आपको बता दें मीडिया द्वारा की गई पड़ताल में यह स्पष्ट नही हो सका कि वायरल वीडियो कहां का है, लेकिन वीडियो के साथ किया जा रहा दावा झूठा निकला है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.