Loading...

पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम है निवेश के लिए सबसे बेस्ट, पैसा डूबने का नहीं है कोई भी रिस्क

0 31

बात निवेश की करें तो भारतीय पोस्ट या पोस्ट ऑफिस देशभर में विभिन्न डाक सेवाओं के साथ कई सेविंग स्कीम की भी पेशकश करता है, जिसमें अलग-अलग ब्याज दर प्रदान किया जाता है। दरअसल पोस्ट ऑफिस की स्कीम पर मिलने वाला ब्याज सरकार की तरफ से स्मॉल सेविंग स्कीम पर तय किए जाने वाले ब्याज के अनुसार होता है, जिसे तिमाही आधार पर बदला जाता है।

मालूम हो कि बीते हफ्ते सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम के लिए ब्याज दरों को परिवर्तित किया है। दरअसल आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से पेश किए जाने वाले टाइम डिपॉजिट या फिक्स डिपॉजिट अकाउंट के बारे में बता रहे हैं, जिस पर ब्याज दर तिमाही आधार पर तय होता है, लेकिन वार्षिक आधार पर भुगतान होता है।

दरअसल अगर आप भी उनमें से हैं जो पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट में निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इससे जुड़ी 5 बातें जरूर जाननी चाहिए। ये हैं वो 5 महत्वपूर्ण बातें..

किस तरह खोलें अकाउंट

Loading...

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस फिक्स डिपॉजिट अकाउंट को भी व्यक्ति नकद या चेक के जरिए खुलवा सकता है। दरअसल चेक की बात की जाए तो सरकार के अकाउंट में चेक जमा होने की तारीख को अकाउंट खोले जाने की तारीख माना जाएगा।

कितना अमाउंट जमा कर सकते है

मालूम हो कि पोस्ट ऑफिस एफडी में न्यूनतम 200 रुपये से अकाउंट खुलवाया जा सकता है। वहीं, इंडिया पोस्ट के अनुसार, इसमें जमा की कोई अधिकतम लिमिट नहीं है।

ब्याज दर और कार्यकाल

बता दें कि पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 6.9 से 7.7 % की दर से ब्याज 1-5 साल के कार्यकाल के लिए प्रदान किया जा रहा है।

कार्यकाल ब्याज दर है इस प्रकार

1 साल टाइम डिपॉजिट 6.9 %

2 साल टाइम डिपॉजिट 6.9 %

3 साल टाइम डिपॉजिट 6.9 %

5 साल टाइम डिपॉजिट 7.7 %

मिलता है टैक्स बेनिफिट

बता दें कि अगर पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 5 साल के लिए निवेश किया जाता है तो इनकम टैक्स एक्ट सेक्शन 80सी के तहत टैक्स में छूट के लिए दावा किया जा सकता है।

ये हैं अन्य सुविधाएं

मालूम हो कि पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में नॉमिनी की सुविधा अकाउंट खुलवाते वक्त और अकाउंट खुलवाने के बाद भी मिलती है। दरअसल इस अकाउंट को नाबालिग के नाम पर और ज्वाइंट अकाउंट के तौर पर दो व्यस्क एक साथ भी खुलवा सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.