Loading...

बदल गया है बैंक खाते में पैसा जमा करने से जुड़ा नियम, जल्दी जान लीजिए इसके बारे में

0 521

अगर आप भी उनमें से हैं जो बैंक खाते में पैसा जमा करने जा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है. जी हां, दरअसल ऐसा इसलिए क्योंकि अब आपके बैंक खाते में आपकी मर्जी के बगैर कोई पैसा नहीं डाल पाएगा. बता दें कि देश की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने नए नियमों में बदलाव करने को कहा है.

आपको बता दें कि वित मंत्री ने शुक्रवार को अपने बजट भाषण में कहा है कि सरकार बैंक खाताधारकों को सशक्त बनाने के लिए बड़े कदम उठाएगी. दरअसल वर्तमान समय में खाताधारक के बैंक खाते में अन्य व्यक्ति के कैश डिपॉजिट करने को लेकर कोई रोक नहीं है. हालांकि इसको लेकर जल्द ही एक बड़ा कदम उठाया जाएगा.

मालूम हो कि उन्होंने यह भी कहा कि सरकारी बैंकों के कामकाज में सुधार के लिए भी कदम उठाए जाएंगे. आपको बता दें कि नोटबंदी के बाद लोगों के बैंक अकाउंट में नकदी जमा होने की जानकारी मिली थी. दरअसल बइन लोगों को यह पैसा जमा करने वालों के बारे में जानकारी नहीं थी. खासकर जनधन खातों में ऐसे कई मामले सामने आए थे.

Loading...

जानिए अभी क्या हैं कानून

बता दें कि अभी कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति के बैंक खाते में पैसा जमा कर सकता है.

इसके लिए उसके पास दूसरे व्यक्ति का सिर्फ बैंक खाता नंबर होना चाहिए.

बता दें कि ऐसा करने के लिए उसे खाताधारक की इजाजत लेने की जरूरत नहीं है.

दरअसल अगर आसान शब्दों में कहें तो मान लीजिए कि कोई भी व्यक्ति किसी भी बैंक में जाकर या फिर किसी खाताधारक के खाते में कैश डिपॉजिट मशीन से नकद जमा कर सकता है. दरअसल इसके लिए उसे सिर्फ व्यक्ति के खाते का 15 अंक की खाता संख्या डालनी होगी. बता दें कि फंड ट्रांसफर के दूसरे चैनल के इस्तेमाल से भी ऐसा करना मुमकिन है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.