Loading...

बतौर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के द्वारा बनाए गए इन 7 रिकॉर्ड्स का टूट पाना नामुमकिन

0 6

भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का 7 जुलाई को जन्मदिन है। इस मौके पर हम आप को बतौर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी द्वारा बनाए गए कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका टूटना बहुत ही मुश्किल है।

1. धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर व्हाइटवॉश किया। क्रिकेट के पिछले 140 वर्षों के इतिहास में धोनी ऐसा कारनामा करने वाले विश्व के एकमात्र कप्तान है। साल 2016 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गई टी-20 सीरीज में यह कारनामा हुआ।

2. बतौर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी T-20 क्रिकेट में 5000 रन पूरे करने वाले पहले खिलाड़ी हैं। आईपीएल 11 में उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के विरुद्ध 5000 रन पूरे किए थे।

Loading...

3. साल 2011 के विश्व कप में फाइनल मुकाबले में महेंद्र सिंह धोनी ने छक्का लगाकर भारतीय टीम को जिताया था। जिसके बल्ले से महेंद्र सिंह धोनी ने छक्का लगाया था वह £100,000 मे बिका था। बता दे कि इस राशि का प्रयोग साक्षी धोनी फाउंडेशन में प्रयोग किया था। यह विश्व का सबसे महंगा बल्ला है।

4. महेंद्र सिंह धोनी बतौर कप्तान सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में 204 छक्के लगाए हैं।

5. बतौर कप्तान 15 T-20 मैच जीतने वाले महेंद्र सिंह धोनी पहले खिलाड़ी हैं। 2011 में सनराइजर्स हैदराबाद के विरुद्ध खेले गए मुकाबले में चेन्नई ने हैदराबाद को हराया था। इसी के साथ महेंद्र सिंह धोनी ने रिकॉर्ड बनाया।

6. बतौर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एकमात्र खिलाड़ी है जिन्होंने 9 बार अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट मैचों में छक्का लगाकर मैच का समापन किया।

7. महेंद्र सिंह धोनी आईसीसी की के तीनों टूर्नामेंट को जीतने वाले एकमात्र कप्तान है। उन्होंने साल 2007 में टी-20 विश्व कप, साल 2011 में वनडे विश्वकप और साल 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को दिलाया।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.