Loading...

इन गर्मियों में शुरू करिए ये खास बिजनेस, हर महीने होगी 50 हजार तक की कमाई

0 16

एक आंकड़े के मुताबिक देश की आधी आबादी यानी 60 करोड़ लोगों के पास पीने का पानी नहीं है और कई बड़े शहरों में ग्राउंडवॉटर अगले दो साल में ख़त्म हो जाएगा. जाहिर है कि ये हालात देश के सामने एक बड़े जल-संकट जैसे होंगे.

बता दें कि इन सब को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकार लगातार इस ओर अपना फोकस बढ़ा रही है. ऐसे में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग के एक्सपर्ट्स की जरूरत बढ़ती जा रही है. दरअसल कुछ ऐसा ही दिल्ली के पांडव नगर में रहने वाले नीरज कुमार भी कर रहे है.

बता दें कि नीरज पिछले 5 साल से इस तरह के प्रोजेक्ट्स बना रहे है. वो ज्यादातर डीडीए, और रेजिडेंशियल सोसाइटी के प्रोजेक्ट करते हैं. इसके अलावा कई जगह जाकर लोगों को वॉटर हार्वेस्टिंग के लिए सलाह भी देते हैं. मालूम हो कि इन सब कामों कर नीरज 50 हजार रुपये प्रति महीने तक कमा लेते हैं.

Loading...

रेन वॉटर हार्वेस्टिंग एक्सपर्ट बन गए

जैसा हमने बताया कि नीरज पिछले 5 साल से रेन वॉटर हार्वेस्टिंग के प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं. उनके अनुसार शुरुआत में वो कनवेंशनल यानी कि पुराने तरीके से प्रोजेक्ट बनाते थे. इसमें एक पाइप को जमीन में बोरिंग करके डाला जाता था. बिल्डिंग में इस प्रोजेक्ट पर कुल खर्च 10-12 लाख रुपये आता था, लेकिन अब चीजें बदल गई है.

मालूम हो कि फिलहाल मॉड्युलर रेन हार्वेस्टिंग होती है. बता दें कि इस टेक्नोलॉजी पर खर्च घटकर 8-9 लाख रुपए आ गया है. हालांकि, नीरज ने इसकी कोई पढ़ाई नहीं की है. ये सब जानकारी एक्सपीयरेंस के आधार पर आई है. बता दें कि फिलहाल इसके जरिए वह सालाना 6 लाख रुपये तक की कमाई कर लेते हैं.

प्रारंभिक जानकारी लें यहां से

मालूम हो कि दिल्ली में सेंटर फॉर साइंस एंड इन्वॉयरमेंट इसके लिए 5 दिन का सर्टिफिकेट कोर्स करता हैं. दरअसल इस कोर्ट में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग की प्लानिंग, डिजाइनिंग और कई अहम चीजें बताई जाती हैं. फीस की बात की जाए तो इस कोर्स की फीस 8800 रुपये हैं.

इसके लिए इन चीजों का जानना बेहद आवश्यक

बता दें कि श्रम व्यय, इंजीनियर खर्च, मशीनरी खर्च, कानूनी और पंजीकरण खर्च, आय और बिक्री कर के मुद्दों, परमिट और लाइसेंस की जानकारी होना बेहद जरूरी है. मालूम हो कि अगर आप भी ऐसे प्रोजेक्ट हासिल करना चाहते है तो आपकों पहले डीडीए, एमसीडी, पीडब्ल्यूडी, सीपीडब्ल्यूडी में रजिस्ट्रेशन करना होगा.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.