Loading...

Budget 2019: वित्त मंत्री ने मिडिल क्लास को दिया तोहफा, अब नया घर खरीदने पर मिलेगी 3.50 लाख तक की छूट

0 79

देश का आम बजट आज मोदी सरकार की नई वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश कर दिया है. बता दें कि इस आम बजट में सरकार ने मिडिल क्लास को बड़ी राहत दी है. जी हां, दरअसल अब घर खरीदने का आपका सपना पूरा हो सकता है. बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया है कि अब घर खरीददारों को साढ़े तीन लाख तक की टैक्स में छूट दी जाएगी.

क्या है इस छूट का पूरा गणित

उदाहरण के लिए मान लीजिए कि अगर आप 45 लाख रुपये तक का घर खरीद रहे हैं तो फिर आपको सरकार होम लोन पर साढे तीन लाख रुपये तक की छूट देगी.

दरअसल पहले नए घर खरीदने में मोदी सरकार ब्याज पर 2 लाख रुपये तक की छूट देती थी. लेकिन अब इसमें डेढ़ लाख रुपये का इजाफा कर दिया गया है.

Loading...

यानी इसका मतलब यह हुआ कि अब आप निजी निवेश के जरिए बने हर अफॉर्डेबल हाउस पर होम लोन में 3.50 लाख रुपए तक की ब्याज सब्सिडी पा सकते है. जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की ये योजना अगले साल यानी 31 मार्च 2020 तक लागू है.

दरअसल वित्त मंत्री के मुताबिक, 15 साल के लोन पीरियड में घर खरीदार को अब 7 लाख रुपये का लाभ होगा.

किरायदारों के लिए अच्छी खबर

बमालूम हो कि भारत में बड़ी आबादी ऐसी है जो किराए पर रहती है और ऐसे में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किराए पर रहने वालों के लिए एक अच्छी खबर दी है. जी हां, दरअसल मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने बताया है कि जल्द ही मकान मालिक और किराए पर रहने वालों के बीच वित्तीय रिश्तों को नज़र में रखकर एक नया कानून या रेग्युलेशन लाया जा सकता है.

आपको बता दें कि इस नए कानून में मकान मालिक और किराएदार के वित्तीय रिश्तों और अधिकारों को नए सिरे से परिभाषित किया जाएगा.

दरअसल इससे माकन मालिकों के मनमर्जी से किराया बढ़ाने, रोक-टोक करने और किराएदारों को आने वाली कई अन्य परेशानियों पर रोक लगाई जा सकेगी. हालांकि इस कानून में मकान मालिक के अधिकारों का भी ख्याल रखा जाएगा ताकि उनको परेशानी न हो.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.