Loading...

Budget 2019: 1.95 करोड़ गरीबों को मकान बनाकर देगी मोदी सरकार, 114 दिनों में हो जाएंगे तैयार

0 134

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट आज यानी कि 5 जुलाई 2019 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पेश किया. बता दें कि इसमें वित्त मंत्री ने गरीबों को बड़ा तोहफा दिया है. जी हां, दरअसल वित्त मंत्री ने गरीबों को 1.95 करोड़ घर बनाकर देने की घोषणा की है.

मालूम हो कि उन्होंने कहा है कि सबको घर देने की योजना पर मोदी सरकार गंभीरता से काम कर रही है. दरअसल वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार 114 दिनों में सबको घर बनाकर देगी. बता देंकि घर बनाने का समय पहले घट गया है. जी हां, दरअसल जहां पहले जहां घर बनाने में 340 दिन लगते थे, अब सिर्फ 114 दिन में घर तैयार हो रहे हैं.

1.95 करोड़ घर बनाने की है योजना

आपको बता दें कि सभी ग्रामीण इलाकों में घर बना दिए जाएंगे.

Loading...

वर्ष 2022 तक 1.95 करोड़ और घर बनाए जाएंगे.

मालूम हो कि इनमें बिजली और शौचालय की व्यवस्था की जाएगी.

बता दें कि अभी तक 114 दिनों में पीएम आवास योजना के तहत घर बनते हैं हालांकि पहले 314 दिन लगते थे.

हर किसी को मिलेगा अपना घर

मालूम हो कि वित्तमंत्री के मुताबिक अभी तक 26 लाख घरों का निर्माण पूरा हो चुका है और 24 लाख को घर दिया जा चुका है. दरअसल हमारा लक्ष्य साल 2022 तक हर किसी को घर देने का है. 95% से अधिक शहरों को ODF घोषित किया गया है. दरअसल आज 1 करोड़ लोगों के फोन में स्वच्छ भारत ऐप है. देश में 1.95 करोड़ घर देने का लक्ष्य है.

रेंटल हाउसिंग होगी आसान

आपको बता दें कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि जल्द ही मकान मालिक और किराये पर रहने वालों के बीच वित्तीय रिश्तों को नज़र में रखकर एक नया कानून या रेग्युलेशन लाया जा सकता है.

मालूम हो कि इस नए कानून में मकान मालिक और किरायेदार के वित्तीय रिश्तों और अधिकारों को नए सिरे से परिभाषित किया जाएगा. दरअसल इससे मकान मालिकों के मन मर्जी से किराया बढ़ाने, रोक-टोक करने और किरायेदारों को आने वाली कई अन्य परेशानियों पर रोक लगाई जा सकेगी.

आपको बता दें कि इस कानून में मकान मालिक के अधिकारों का भी खयाल रखा जाएगा ताकि उनको भी किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.